राकांपा नेता मोहम्मद फैजल की लोकसभा से अयोग्यता रद्द

Raj Harsh
लोकसभा सचिवालय ने बुधवार को एनसीपी नेता मोहम्मद फैजल पीपी की सदस्यता बहाल कर दी, जिन्हें 10 साल की जेल की सजा के साथ एक आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद जनवरी में निचले सदन से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।
फैजल, जो लक्षद्वीप का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने सत्र न्यायालय के आदेश के खिलाफ केरल उच्च न्यायालय का रुख किया था और अपनी दोषसिद्धि और सजा का निलंबन प्राप्त किया था। विकास पर प्रतिक्रिया करते हुए, लक्षद्वीप के सांसद ने कहा, मेरी सदस्यता को बहाल करने में की गयी उचित नहीं है। सचिवालय ने मुझे अयोग्य घोषित करने का फैसला किया, और अगले ही दिन मेरी सदस्यता कर दी गई, कम से कम मेरी सदस्यता को बहाल करने के लिए इतनी तेजी दिखाई जानी चाहिए थी।
केरल उच्च न्यायालय के दिनांक 25.01.2023 के आदेश के मद्देनजर, श्री मोहम्मद फैजल पी.पी. की अयोग्यता को राजपत्र अधिसूचना सं. 21/4(1)/2023/टीओ(बी) दिनांक 13 जनवरी, 2023, भारत के संविधान के अनुच्छेद 102(1)(ई) के प्रावधानों के अनुसार जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 8 के साथ पठित, 1951, आगे की न्यायिक घोषणाओं के अधीन काम करना बंद कर दिया है, लोकसभा सचिवालय अधिसूचना ने कहा। फ़ैज़ल की सदस्यता की बहाली इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से पहले हुई है।

Find Out More:

Related Articles: