सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने के लिए हरियाणा, हिमाचल ने समझौता किया

Kumari Mausami
सरस्वती नदी के कायाकल्प के लिए 215.35 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ दोनों राज्यों की सीमा से लगे आदि बद्री बांध के निर्माण के लिए हिमाचल प्रदेश और हरियाणा सरकारों के बीच शुक्रवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसका हिंदू पौराणिक कथाओं में उल्लेख किया गया है। यहां के पास पंचकूला में दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और उनके हरियाणा समकक्ष मनोहर लाल खट्टर की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए।
यमुनानगर जिले में आदि-बद्री को सरस्वती नदी का उद्गम स्थल माना जाता है। शिवालिक पहाड़ियों से निकलने वाली यमुना की एक सहायक सोम नदी का पानी सरस्वती में प्रवाहित होने के लिए संग्रहित किया जाएगा। बांध निर्माण की पूरी लागत हरियाणा द्वारा वहन की जाएगी और हिमाचल प्रदेश को पानी में हिस्सेदारी सहित परियोजना का लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर बोलते हुए, ठाकुर ने कहा कि इस समझौते पर हस्ताक्षर करने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना पूरा होगा, जिन्होंने कुरुक्षेत्र शहर में 3 अप्रैल, 2014 को लोगों को संबोधित करते हुए सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने की अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना हिमाचल प्रदेश के लिए भी लाभकारी होगी क्योंकि राज्य को पेयजल की आवश्यकता के लिए 3.92 हेक्टेयर मीटर प्रति वर्ष और सिंचाई के लिए 57.96 हेक्टेयर मीटर पानी निर्धारित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि बांध का उपयोग न केवल सरस्वती नदी के पुनरुद्धार के लिए किया जाएगा, बल्कि क्षेत्र में जल संरक्षण में भी मदद करेगा। परियोजना की पूरी फंडिंग की व्यवस्था हरियाणा सरकार द्वारा की जाएगी। दोनों सरकारें परियोजना के प्राथमिक उद्देश्यों से समझौता किए बिना पर्यटन से संबंधित परियोजनाओं के साथ-साथ स्थानीय लोगों के कल्याण और विकास के लिए आवश्यक किसी भी अन्य बुनियादी सुविधाओं को तैयार करने के लिए स्वतंत्र होंगी। ठाकुर ने कहा कि राज्य के केवल 21 परिवार विस्थापित होंगे और उनका समुचित पुनर्वास किया जाएगा।

Find Out More:

Related Articles: