पीएम मोदी ने डॉ अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

Kumari Mausami
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी में संसदीय लॉन परिसर में बीआर अंबेडकर की 66वीं पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। अम्बेडकर की पुण्यतिथि को महापरिनिर्वाण दिवस के नाम से भी जाना जाता है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, महापरिनिर्वाण दिवस पर, मैं डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और हमारे राष्ट्र के लिए उनकी अनुकरणीय सेवा को याद करता हूं। उनके संघर्षों ने लाखों लोगों को उम्मीद दी और भारत को इतना व्यापक संविधान देने का उनका प्रयास कभी नहीं भुलाया जा सकता है।
पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य नेताओं के साथ संसद में भारतीय संविधान के निर्माता की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की। भीम राव अंबेडकर भारत के संविधान के जनक के रूप में जाने जाते है। 
14 अप्रैल, 1891 को जन्मे, बीआर अंबेडकर एक भारतीय न्यायविद, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे, जिन्होंने अछूतों (दलितों) के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया और महिलाओं और श्रमिकों के अधिकारों का समर्थन किया। 6 दिसंबर, 1956 को उनका निधन हो गया। 1990 में, अम्बेडकर को भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Find Out More:

Related Articles: