केंद्र ने मंगलुरु विस्फोट मामले की एनआईए जांच का निर्देश दिया: कर्नाटक के गृह मंत्री

Kumari Mausami
कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र ने मंगलुरु विस्फोट मामले की जांच के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी को निर्देश दिया है। एक बयान में, ज्ञानेंद्र ने कहा कि राज्य सरकार ने चलती ऑटोरिक्शा में कुकर बम विस्फोट की एनआईए जांच की सिफारिश की थी, जिसे केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया और प्रमुख जांच एजेंसी द्वारा जांच का आदेश दिया।
गृह मंत्री ने अपने बयान में कहा, घटना कांकनाडी पुलिस थाने की सीमा के भीतर हुई, राज्य सरकार ने प्रारंभिक जांच के दौरान एकत्र किए गए सबूतों और अन्य सूचनाओं के आधार पर एनआईए जांच की सिफारिश करने का निर्णय लिया था। गृह मंत्रालय में अवर सचिव विपुल आलोक ने ज्ञानेंद्र के कार्यालय द्वारा साझा किए गए आदेश में कहा, केंद्र सरकार की राय है कि एनआईए अधिनियम, 2008 के तहत एक अनुसूचित अपराध किया गया है और इसकी गंभीरता को ध्यान में रखते हुए अपराध और राष्ट्रीय सुरक्षा पर इसके प्रभाव, एनआईए द्वारा एनआईए अधिनियम, 2008 के अनुसार इसकी जांच की जानी आवश्यक है।
इसलिए, अब, एनआईए अधिनियम, 2008 की धारा 8 के साथ पठित धारा 6 की उप-धारा (5) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, केंद्र सरकार एनआईए को उपरोक्त मामले की जांच करने का निर्देश देती है, घटना एक चलती ऑटोरिक्शा के अंदर विस्फोट का है जो 19 नवंबर को हुआ था, जिसे पुलिस ने आतंक का कार्य कहा था। पुलिस ने विस्फोट के लिए यात्री को दोषी ठहराया, जिसकी पहचान शिवमोग्गा जिले के तीर्थहल्ली के मोहम्मद शरीक (24) के रूप में हुई है।

Find Out More:

Related Articles: