हिंद महासागर हमारे लिए बहुत बड़ी संपत्ति है, हमें इसकी रक्षा करने की जरूरत है: एनएसए अजीत डोभाल

Kumari Mausami
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने गुरुवार को कहा कि हिंद महासागर भारत के लिए एक बड़ी संपत्ति है, इसलिए इसकी रक्षा करना और सतर्क रहना जरूरी है। बदलते भू-राजनीतिक परिदृश्य में, हिंद महासागर जो शांति का सागर रहा है, धीरे-धीरे प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है, उन्होंने कहा कि नई दिल्ली को वहां हितों के टकराव की संभावना दिखाई दे रही है।
सुरक्षा के प्रमुख सिद्धांत के साथ, हमारी कमजोरियां हमारी संपत्ति के सीधे आनुपातिक हैं। हम जितना अधिक विकास करेंगे, उतनी ही अधिक संपत्ति का निर्माण करेंगे, जितना अधिक समृद्ध होगा, उतनी ही अधिक भेद्यता होगी और सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक की आवश्यकता होगी, उन्होंने कहा।
देश के समुद्री सुरक्षा तंत्र में शामिल विभिन्न एजेंसियों के बीच निर्बाध समन्वय का आह्वान करते हुए डोभाल ने कहा कि भू-राजनीतिक विकास के मद्देनजर समुद्र बहुत अधिक महत्वपूर्ण हो गए हैं। मल्टीएजेंसी मैरीटाइम सिक्योरिटी ग्रुप (एमएएमएसजी) की पहली बैठक को संबोधित करते हुए डोभाल ने आगे कहा कि भारत की पड़ोसियों के प्रति जिम्मेदारी है चाहे वह आपदा प्रबंधन हो या सुरक्षा। उन्होंने कहा कि हाल ही में हिंद महासागर में समुद्री खतरों से निपटने के लिए कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन के दौरान देशों के एक साथ आने का एक उदाहरण हमारे सामने आया था।
बैठक में केंद्र सरकार के प्रमुख मंत्रालयों, एजेंसियों और समुद्री मामलों से निपटने वाले सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। 13 तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के समुद्री सुरक्षा समन्वयकों ने भी इसमें भाग लिया। पिछले साल नवंबर में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शीर्ष स्तर पर समुद्री सुरक्षा मामलों के समन्वय में सुधार के एक बड़े फैसले में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में एनएसए के तहत एनएमएससी के पद के सृजन को मंजूरी दी थी।
इस पहल का उद्देश्य भौगोलिक और कार्यात्मक डोमेन में भारत की समुद्री सुरक्षा के लिए एक सहज दृष्टिकोण सुनिश्चित करना था। एमएएमएसजी की परिकल्पना तटीय और अपतटीय सुरक्षा सहित समुद्री सुरक्षा के सभी पहलुओं के समन्वय को सुनिश्चित करने के साथ-साथ वर्तमान और भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों को पूरा करने में तकनीकी और परिचालन अंतराल को भरने के लिए एक स्थायी और प्रभावी तंत्र प्रदान करने के लिए की गई है।

Find Out More:

Related Articles: