नवाचार स्टार्टअप के साथ प्रौद्योगिकी आधारित विकास पर आधारित है भारत की सफलता: पीएम मोदी

Kumari Mausami
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत की सफलता नवाचार और स्टार्टअप के साथ प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले विकास पर आधारित है। ब्रिक्स बिजनेस फोरम के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ईज ऑफ लिविंग, पीएम गतिशक्ति के साथ बुनियादी ढांचे के निर्माण, डिजिटल परिवर्तन और डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जोर देती है।
भारत ड्रोन, हरित ऊर्जा और अंतरिक्ष सहित हर क्षेत्र में नवाचार का समर्थन करता है। 2025 तक, भारत के डिजिटल क्षेत्रों का मूल्य $ 1 ट्रिलियन वैल्यूएशन को पार कर जाएगा, पीएम मोदी ने कहा। ब्रिक्स की स्थापना इस विश्वास के साथ हुई थी कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं का यह समूह वैश्विक विकास के इंजन के रूप में उभर सकता है। आज जब दुनिया कोविड-19 के बाद ठीक होने पर ध्यान दे रही है तो ब्रिक्स देशों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होगी। यह विकासशील को देशों को आवश्यक पूंजी देने में मदद क्र सकता है।
प्रधानमंत्री ने आगे कहा, इस साल हम 7.5% की आर्थिक वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। जो हमें सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनाती है। उभरते हुए नए भारत के हर क्षेत्र में परिवर्तनकारी परिवर्तन हो रहे हैं। जिसमें न केवल भारत का अपितु पुरे संसार का हित समाहित है।

Find Out More:

Related Articles: