महाराष्ट्र के मंत्री एकनाथ शिंदे सहित 35 विधायकों ने सरकार के खिलाफ किया बगावत

Kumari Mausami
शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के मंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार तड़के राज्य में एमवीए सरकार पर बम गिराया, जब उनके गुजरात के सूरत के एक होटल में डेरा डाले जाने की खबरें सामने आईं। जल्द ही इस बात की पुष्टि हो गई कि शिंदे संवादहीन हो गए हैं और पार्टी के 31 विधायकों को भी अपने साथ सूरत के होटल में ले गए हैं।
शिंदे के इस कदम ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक प्रतिनिधिमंडल गुजरात भेजने के लिए प्रेरित किया, जहां उन्होंने शिंदे को अपना संदेश दिया। हालांकि, मीडिया रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि असंतुष्ट शिवसेना नेता ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया है और कहा है कि वह शिवसेना में वापस नहीं आएंगे।
इस बीच, भाजपा ने राज्य में जारी उथल-पुथल से खुद को दूर कर लिया है, लेकिन कहा है कि अगर पार्टी को एकनाथ शिंदे से सरकार बनाने का कोई प्रस्ताव मिलता है, तो वे निश्चित रूप से इस पर विचार करेंगे। महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने आज यह भी कहा कि भाजपा के कुछ नेता शिंदे से भी मुलाकात करेंगे। अब, महाराष्ट्र एमवीए सरकार की स्थिरता पर अनिश्चितता के साथ, छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के 29 विधायकों का स्टैंड महत्वपूर्ण होने की संभावना है।
288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में, शिवसेना के पास 55, राकांपा (53), कांग्रेस (44), बहुजन विकास अगाड़ी (तीन), समाजवादी पार्टी, एआईएमआईएम और प्रहार जनशक्ति पार्टी के दो-दो विधायक हैं। मनसे, माकपा, पीडब्लूपी, स्वाभिमानी पक्ष, राष्ट्रीय समाज पार्टी, जनसुराज्य शक्ति पार्टी और क्रांतिकारी शेतकारी पक्ष के पास एक-एक विधायक हैं। इस बीच, भाजपा 106 विधायकों के साथ विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है।

Find Out More:

Related Articles: