समाचार वितरण में तेजी लाने के लिए 5जी तैयार: अनुराग ठाकुर

Kumari Mausami
सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को कहा कि किफायती मोबाइल उपकरणों के माध्यम से इंटरनेट के विकास ने मीडिया क्षेत्र पर राज किया है और 5जी तकनीक समाचार वितरण की गति को बढ़ाने के लिए तैयार है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 17वें एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए ठाकुर ने कहा कि वर्तमान समय में मीडिया अत्यधिक प्रौद्योगिकी संचालित है और तीव्र गति से नवाचार देख रहा है।
ठाकुर ने कहा कि मीडिया में सशक्तीकरण के एक प्रभावी उपकरण के रूप में सही सार्वजनिक धारणाओं और दृष्टिकोणों को आकार देने की अपार क्षमता है। उन्होंने कहा कि मीडिया ने कोविद-19 महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, खासकर वैक्सीन हिचकिचाहट को दूर करने में।
ठाकुर ने कहा, हमें कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक टीका हिचकिचाहट थी। इसे मीडिया ने सही संदेशों और शिक्षा के माध्यम से तोड़ा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय रेडियो कार्यक्रमों और टेलीविजन चैनलों पर नागरिकों को टीके के बारे में स्पष्ट संदेश देने के लिए संबोधित किया।
ठाकुर ने कहा कि तकनीकी प्रगति चाहे जो भी हो, सामग्री की प्रामाणिकता हमेशा मूल में रहेगी। उन्होंने कहा, हम सूचना के मुक्त प्रवाह के अधिकार के बारे में बात कर सकते हैं, हमें सही जानकारी के प्रसार की आवश्यकता के बारे में भी बात करने की जरूरत है। ठाकुर ने कहा कि भारत की सॉफ्ट पावर कान्स में दिखाई दी, जहां भारतीय फिल्मों को फिल्म प्रेमियों से जबरदस्त तालियां मिलीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण और संवर्धन पर जोर दिया है।

Find Out More:

Related Articles: