पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने पीएम इमरान खान की रूस यात्रा को सही ठहराया

Kumari Mausami
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को पूर्वी यूक्रेन में मास्को के सैन्य अभियान के बीच प्रधान मंत्री इमरान खान की रूस की पहली यात्रा को उचित ठहराते हुए कहा कि यह संघर्ष की शुरुआत से पहले एक द्विपक्षीय यात्रा की योजना बनाई गई थी। खान, जो दो दिवसीय यात्रा पर बुधवार को रूस पहुंचे ,यह दो दशकों में किसी पाकिस्तानी प्रधान मंत्री द्वारा पहली बार है। यूक्रेन के खिलाफ गुरुवार को एक विशेष सैन्य अभियान का आदेश देने के बाद किसी विदेशी नेता के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यह पहली आमने-सामने की बातचीत थी।
हमने यात्रा से पहले परामर्श किया और इसके पेशेवरों और विपक्षों को देखा, और आगे बढ़ने का फैसला किया क्योंकि यह एक द्विपक्षीय यात्रा थी। हमारे पास इसके बारे में स्पष्टता थी, कुरैशी, जो प्रधान मंत्री खान के साथ मास्को में प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे, ने यहां कहा। उन्होंने इस धारणा को खारिज कर दिया कि यूक्रेन में स्थिति को देखते हुए यात्रा ठीक समय पर नहीं थी और जोर देकर कहा कि यह सही निर्णय था, जिससे पाकिस्तान के राजनयिक स्थान में वृद्धि हुई है।
कुरैशी ने कहा कि ताजा स्थिति एक दिन में नहीं आई, बल्कि समय के साथ बढ़ते संकट का परिणाम थी और यह यात्रा यूक्रेन संघर्ष से संबंधित नहीं थी। उन्होंने कहा, इसे (यात्रा) रूस के साथ संबंधों के प्रक्षेपवक्र के संदर्भ में देखा जाना चाहिए, जिसमें सुधार हो रहा है और फोकस द्विपक्षीय है, उन्होंने कहा। कुरैशी ने यह भी खुलासा किया कि मॉस्को की महत्वपूर्ण यात्रा से पहले अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ उच्च स्तरीय संपर्क किया था।

Find Out More:

Related Articles: