केजरीवाल ने 2025 तक यमुना को साफ करने का वादा किया

Kumari Mausami
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार यमुना नदी की सफाई करेगी और वह अगले विधानसभा चुनाव से पहले इसमें डुबकी लगाएंगे। केजरीवाल ने आज मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने यमुना नदी को साफ करने के लिए छह सूत्री कार्य योजना तैयार की है।
उन्होंने कहा, यमुना नदी को गंदी होने में 70 साल लग गए, इसे दो दिनों में साफ नहीं किया जा सकता। मैंने दिल्ली के इन चुनावों में लोगों से वादा किया था कि अगले चुनावों तक इसे साफ कर दिया जाएगा। हमने युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है। इस पर हमारे पास 6 एक्शन पॉइंट हैं, मैं व्यक्तिगत रूप से इसकी निगरानी कर रहा हूं।
पहली कार्ययोजना में केजरीवाल ने कहा कि सरकार युद्धस्तर पर सीवर ट्रीटमेंट पर काम कर रही है। पहला, नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जा रहे हैं। दूसरा, मौजूदा प्लांट की क्षमता बढ़ाई जा रही है, तीसरा, पुराने ट्रीटमेंट प्लांट की तकनीक को बदला जा रहा है। चौथा, झुग्गी-झोपड़ी क्लस्टर से निकलने वाले कचरे को अब सीवर में मिला दिया जाएगा। पांचवां, जहां लोगों ने सीवर कनेक्शन नहीं लिया है वहां सरकार सीवर कनेक्शन लगाएगी।  छठा, गाद निकालने के साथ  सीवरों का पुनर्वास किया जाएगा।
आप नेता ने कहा कि सरकार यमुना में औद्योगिक कचरे का निर्वहन करने वाले उद्योगों को बंद कर देगी। केजरीवाल ने कहा, हमारे इंजीनियरों और अधिकारियों को उम्मीद है कि हम छह सूत्रीय कार्य योजना के कार्यान्वयन के साथ फरवरी 2025 तक यमुना को साफ करने में सक्षम होंगे। प्रत्येक कार्य बिंदु के लिए विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं और मैं व्यक्तिगत रूप से प्रगति की निगरानी करूंगा।
केजरीवाल सरकार को हाल ही में छठ त्योहार के दौरान यमुना नदी के प्रदूषण को लेकर विपक्षी नेताओं की आलोचना का सामना करना पड़ा था।

Find Out More:

Related Articles: