100 करोड़ की वैक्सीन मील का पत्थर तक पहुंचा: कुल मिलाकर यूपी शीर्ष पर

Kumari Mausami
उत्तर प्रदेश ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे अधिक कोविद वैक्सीन शॉट्स दिए हैं, लेकिन पूरी तरह से आबादी के मामले में महाराष्ट्र चार्ट में सबसे ऊपर है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों ने गुरुवार को दिखाया, यहां तक कि भारत ने 100 करोड़ खुराक की डिलीवरी का मील का पत्थर पार कर लिया। .
देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य यूपी ने अब तक 12.21 करोड़ वैक्सीन शॉट्स दिए हैं। इनमें से केवल 2.78 करोड़ दूसरी खुराक हैं जबकि 9.43 करोड़ पहली खुराक हैं।
जनसंख्या के मामले में दूसरे स्थान पर रहे महाराष्ट्र ने वैक्सीन की 9.32 करोड़ खुराक दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार सुबह तक के आंकड़ों से पता चलता है कि राज्य ने 2.88 करोड़ दूसरी खुराक और 6.43 करोड़ पहली खुराक दी है।
पिछले कुछ हफ्तों में देश भर में टीकाकरण अभियान ने गति पकड़ी है, कुल खुराक के मामले में पश्चिम बंगाल ने गुजरात को तीसरे स्थान पर स्थान दिया है। बंगाल ने 6.85 करोड़ शॉट दिए हैं, जिसमें 1.87 करोड़ सेकेंड डोज शामिल हैं।
बहुत लंबी अवधि के लिए, समग्र खुराक के मामले में गुजरात तीसरे स्थान पर था। हालांकि इसने उस स्थान को खो दिया है, फिर भी यह दूसरी खुराक के मामले में देश भर में तीसरे स्थान पर है। कुल 6.76 करोड़ शॉट्स में से, गुजरात ने 2.35 करोड़ दूसरी खुराक दी है।
गुरुवार को, देश में प्रशासित संचयी कोविद -19 वैक्सीन खुराक 100 करोड़ के मील के पत्थर को पार कर गई। उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 12.21 प्रतिशत योगदान है, इसके बाद महाराष्ट्र (9.32 प्रतिशत) और पश्चिम बंगाल (6.85 प्रतिशत) का स्थान है।
मध्य प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश भी प्रशासित कुल खुराक के मामले में शीर्ष दस राज्यों में हैं।

Find Out More:

Related Articles: