स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार भारत ने 60 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार किया

Kumari Mausami
भारत ने बुधवार को कोविड -19 महामारी के खिलाफ 60 करोड़-टीकाकरण का आंकड़ा पार कर लिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्विटर पर कहा कि देश "सबका स्वास्थ्य, सबकी सुरक्षा" के मंत्र के साथ कोविड के खिलाफ लड़ाई में आगे बढ़ रहा है।
भारत में टीके इस प्रकार दिए गए है : 85 दिनों में 10 करोड़ खुराक, 45 दिनों में 20 करोड़ खुराक, 29 दिनों में 30 करोड़ खुराक, 24 दिनों में 40 करोड़, 20 दिनों में 50 करोड़। और अब, 60 करोड़ टीकाकरण को पूरा करने में सिर्फ 19 दिन लगे हैं मंडाविया ने ट्विटर पर कहा।
इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को केंद्रीय फार्मा सचिव एस अपर्णा की उपस्थिति में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। कोविद-19 टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा की गई और राज्यों को दूसरी खुराक कवरेज बढ़ाने के साथ-साथ स्कूल शिक्षकों और कर्मचारियों (सरकारी और निजी दोनों) के टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी गई। राज्यों को आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज (ईसीआरपी) फंड के त्वरित उपयोग से अवगत कराया गया। राज्यों को यह भी सलाह दी गई कि वे आगामी त्योहारों के मौसम से पहले कोविद उपयुक्त व्यवहार और अन्य एहतियाती उपायों का अनुपालन सुनिश्चित करें।
स्कूलों के शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने के लिए 27 अगस्त से 31 अगस्त तक 2 करोड़ से अधिक अतिरिक्त वैक्सीन की खुराक राज्यों को भेजी जाएगी। राज्य/संघ राज्य क्षेत्र यूडीआईएसई (एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली) डेटा का उपयोग कर सकते हैं और राज्य शिक्षा विभागों, केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय संगठन आदि के साथ समन्वय कर सकते हैं। इस टीकाकरण कार्यक्रम को आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करना।

स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को पहले चरण में टीका लगाने के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण 2 फरवरी से शुरू हुआ। टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ। देश ने 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया। सरकार ने तब 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया।

Find Out More:

Related Articles: