सिप्ला को मॉडर्ना की कोविड वैक्सीन आयात करने के लिए DCGI की मंजूरी मिली

Kumari Mausami
मुंबई की एक फार्मास्युटिकल कंपनी सिप्ला को मंगलवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को भारत में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए मॉडर्न की कोविड -19 वैक्सीन आयात करने की मंजूरी दे दी गई।
नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य डॉ वीके पॉल ने कहा, "नई दवा की अनुमति पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित वैक्सीन मॉडर्ना को दी गई है। यह नई दवा अनुमति प्रतिबंधित उपयोग के लिए है।"
मॉडर्ना ने पहले भारत में अपने कोविड-19 वैक्सीन के लिए नियामकीय मंजूरी मांगी थी।
पॉल ने कहा, "अब कोवैक्सिन, कोविशील्ड, स्पुतनिकवी और मॉडर्न के चार टीके हैं। हम जल्द ही फाइजर पर भी सौदा बंद कर देंगे।"
मॉडर्ना ने आगे बताया है कि संयुक्त राज्य सरकार भारत को COVAX की वैश्विक पहल के माध्यम से अपनी वैक्सीन खुराक की एक निश्चित संख्या दान करने के लिए सहमत हो गई है और उसी के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) से अनुमोदन मांगा है।
अमेरिकी वैक्सीन निर्माता की ओर से मुंबई स्थित दवा कंपनी सिप्ला ने जैब्स के आयात और विपणन प्राधिकरण के लिए आवेदन किया था।
सिप्ला ने सोमवार को एक आवेदन दायर कर मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन आयात करने की अनुमति मांगी थी, जिसमें डीसीजीआई के 15 अप्रैल और 1 जून के नोटिस का हवाला दिया गया था, जिसमें कहा गया था कि "यदि वैक्सीन को यूएसएफडीए द्वारा EUA के लिए अनुमोदित किया जाता है, तो वैक्सीन को बिना ब्रिजिंग ट्रायल के विपणन प्राधिकरण दिया जा सकता है और टीकाकरण कार्यक्रम में शुरू होने से पहले टीकों के पहले 100 लाभार्थियों के सुरक्षा डेटा का मूल्यांकन प्रस्तुत किया जाएगा।
पहले रिपोर्ट में दावा किया गया था कि केंद्र मॉडर्ना और फाइजर से टीके खरीदने के लिए तभी सहमत हुआ था जब उन्हें एक विशेष कीमत पर पेश किया गया था।
इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने खुलासा किया कि केंद्र सरकार कुछ देशों द्वारा दी गई अनुमति की तर्ज पर विदेशी कोरोनावायरस वैक्सीन निर्माताओं को कानूनी कार्यवाही के खिलाफ क्षतिपूर्ति प्रदान करने की संभावना है।

Find Out More:

Related Articles: