CoWin रजिस्ट्रेशन को लेकर सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन

Kumari Mausami
देश भर में सभी के लिए एक बड़ी राहत में, टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और नियुक्ति के लिए पूर्व बुकिंग अब टीकाकरण सेवाओं के लिए अनिवार्य नहीं है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। टीकाकरण तंत्र के बारे में सवालों की एक श्रृंखला के जवाब में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि अब से 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति CoWIN डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत होने और खुराक प्राप्त करने के लिए सीधे अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र में जा सकता है।
मंत्रालय ने आगे कहा कि जिन लोगों को सहायता पंजीकरण की आवश्यकता है, वे 1075 हेल्प लाइन पर भी कॉल कर सकते हैं, जो अब चालू है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आशा जैसे सुविधाकर्ता ग्रामीण क्षेत्रों में निकटतम टीकाकरण केंद्रों पर सीधे साइट पर पंजीकरण और टीकाकरण के लिए लाभार्थियों को जुटा सकते हैं।
"कि, उपरोक्त सभी तरीके, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए परिचालित, कार्यात्मक हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए समान पहुंच को सक्षम करते हैं, इस तथ्य से स्पष्ट है कि, 13.06.2021 तक, को-विन पर पंजीकृत 28.36 करोड़ लाभार्थियों में से , 16.45 करोड़ (58%) लाभार्थियों को ऑन-साइट मोड में पंजीकृत किया गया है, ”बयान में कहा गया है।
इसने आगे कहा कि 13 जून तक को-विन पर दर्ज कुल 24.84 करोड़ वैक्सीन खुराक में से 19.84 करोड़ खुराक या सभी वैक्सीन खुराक का लगभग 80 प्रतिशत वॉक-इन टीकाकरण के माध्यम से प्रशासित किया गया था।

Find Out More:

Related Articles: