पहली बार, इस राज्य ने पुलिस कांस्टेबल, एसआई पदों के लिए ट्रांसजेंडर समुदाय से आवेदन आमंत्रित किए

Kumari Mausami
एलजीबीटीक्यू समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय में, ओडिशा पुलिस ने शनिवार को ट्रांसजेंडर लोगों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए, जो कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन मांग रहे थे। ओडिशा पुलिस भर्ती बोर्ड ने 477 सब-इंस्पेक्टर और 244 कांस्टेबल (संचार) की नियुक्ति के लिए पुरुषों, महिलाओं और ट्रांसजेंडर लोगों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। आवेदन पोर्टल 22 जून से 15 जुलाई तक खुला रहेगा।
“मैं योग्य महिलाओं और पुरुषों को राज्य के लोगों की सेवा करने के लिए कांस्टेबल (संचार) और एसआई के रूप में ओडिशा पुलिस में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं। साथ ही, पहली बार ट्रांसजेंडर वर्ग के लोग दोनों पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, ”पुलिस महानिदेशक अभय ने कटक में संवाददाताओं से कहा। हालांकि, दिव्यांग लोग आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे। “ट्रांसजेंडर उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं, पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग व्यक्ति) आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं,” आवेदन मांगने वाली अधिसूचना में कहा गया है।
अभय ने कहा कि एसआई पद पर भर्ती मुख्य पुलिस संवर्ग में की जाएगी, जबकि आरक्षक (संचार) तकनीकी संवर्ग है। एसआई पद के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक है, जबकि कांस्टेबल (संचार) पद के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा के साथ प्लस II है। उम्मीदवारों को शारीरिक और दक्षता परीक्षणों के अलावा कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा से गुजरना पड़ता है। ओडिशा सरकार ने पहले ट्रांसजेंडर लोगों को जेल वार्डर के रूप में भर्ती करने का फैसला किया था, लेकिन अभी तक एक अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

Find Out More:

Related Articles: