हिमंत बिस्वा सरमा असम के नए मुख्यमंत्री बने

Kumari Mausami
पूर्वोत्तर राज्यों में भाजपा के प्रमुख रणनीतिकार और पार्टी के वरिष्ठ नेता हिमंत बिस्वा सरमा असम के अगले मुख्यमंत्री होंगे क्योंकि रविवार को उन्हें नवनिर्वाचित विधायकों द्वारा भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था। असम में लगातार दूसरी बार भगवा पार्टी सत्ता में लौटी।
52 वर्षीय नेता को असम विधानसभा परिसर में आयोजित बैठक में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया, जहां निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और पार्टी के चार केंद्रीय पर्यवेक्षक मौजूद थे।
सरमा के नाम की घोषणा करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि निवर्तमान मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सरमा का नाम भाजपा के विधायक दल के नेता के रूप में प्रस्तावित किया और अन्य लोगों ने इसका समर्थन किया।
तोमर के अलावा, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, भाजपा महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत जय पांडा भी केंद्रीय पर्यवेक्षकों के रूप में नव निर्वाचित विधायकों की बैठक में शामिल हुए।

2001 से पांचवीं बार जलकुबरी विधानसभा सीट से चुने गए सरमा सोनोवाल सरकार में महत्वपूर्ण मंत्री थे। रविवार की गुवाहाटी बैठक दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के आवास पर तीन दौर की बैठकों के बाद हुई, जिसमें निवर्तमान असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, सरमा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष उपस्थित थे।
दिल्ली की बैठक चार घंटे से अधिक समय तक चली।
सोनोवाल, जो असम के स्वदेशी सोनोवाल-कचहरी आदिवासियों से संबंधित हैं, और सरमा, एक असमिया ब्राह्मण जो कांग्रेस-विरोधी नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस के संयोजक हैं, ने हाल के तीन-चरण मार्च-अप्रैल में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा का नेतृत्व किया।

Find Out More:

Related Articles: