तीरथ सिंह रावत ने उत्तराखंड के सीएम के रूप में शपथ ली

Kumari Mausami
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद तीरथ सिंह रावत ने बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, उनके पूर्ववर्ती त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पद से इस्तीफा दे दिया। गढ़वाल से लोकसभा सांसद और राज्य भाजपा के पूर्व प्रमुख तीरथ सिंह रावत को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में पद की शपथ दिलाई।
बुधवार सुबह रावत को भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद सर्वसम्मति से उत्तराखंड का सीएम चुना गया। उन्हें साथी सांसदों अजय भट्ट और अनिल बलूनी के नामों के साथ ही पहाड़ी राज्य की शीर्ष नौकरी के लिए चुना गया था, साथ ही राज्य के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने भी गोल किया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, खुद लोकसभा सांसद हैं, जो उत्तरी राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भी हैं।
भाजपा नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त करते हुए तीरथ सिंह रावत ने कहा कि लगभग एक वर्ष के अपने कार्यकाल में वे स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यटन पर ध्यान केंद्रित करेंगे। रावत ने कहा, "मैं त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा शुरू किए गए विकास कार्यक्रमों पर काम करना जारी रखूंगा ताकि अगले विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत सुनिश्चित हो सके।"
अगले साल की शुरुआत में उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। 2017 के चुनावों में, भाजपा ने राज्य की 69 सीटों में से 57 पर जीत हासिल की, जिससे इसकी संख्या 26 हो गई। कांग्रेस, इस बीच, 32 से 11 तक लुढ़क गई।
इससे पहले, त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड के कई भाजपा विधायकों द्वारा उनके शासन की शैली पर सवाल उठाने के बाद इस्तीफा दे दिया। ’अब पूर्व सीएम ने सोमवार शाम दिल्ली में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात के बाद मंगलवार शाम को पद से इस्तीफा दे दिया।

Find Out More:

Related Articles: