खत्म होगी तत्‍काल टिकट की टेंशन, रेलवे ने उठाया ये कदम

Kumari Mausami

आज के दौर में रेलवे का तत्‍काल टिकट लेना किसी चुनौती से कम नहीं है. अधिकतर लोग तत्‍काल टिकट लेने के लिए घंटों इंतजार करते हैं लेकिन बुकिंग के वक्‍त उन्‍हें निराशा हाथ लगती है.

 

 

 

हालांकि, अब भारतीय रेलवे ने एक ऐसी कार्रवाई की है, जिससे तत्‍काल टिकट बुक कराना आसान होगा. दरअसल, रेलवे ने अवैध सॉफ्टवेयरों का सफाया करते हुए उन 60 एजेंटों को गिरफ्तार किया है जो ऐसे तरीकों से टिकटों की बुकिंग कर लेते थे.

 

 

 


रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि यात्रियों के लिए अब तत्काल टिकट घंटों तक उपलब्ध होंगे. इससे पहले बुकिंग खुलने के बाद एक या दो मिनट पहले तक ही तत्‍काल टिकट उपलब्ध होते थे.

 

 

 


रेलवे अधिकारी ने बताया कि एक सामान्य ग्राहक के लिए बुकिंग प्रक्रिया में आमतौर पर लगभग 2.55 मिनट लगते हैं, लेकिन अवैध सॉफ्टवेयरों का उपयोग करने वाले इसे लगभग 1.48 मिनट में पूरी कर लेते थे.

 

 

 


रेलवे अधिकारी के मुताबिक, ''पिछले दो महीनों में आरपीएफ ने लगभग 60 अवैध एजेंटों को पकड़ा है, जो अवैध सॉफ्टवेयरों के जरिए टिकट बुक कर रहे थे. ऐसे में अन्य लोगों के लिए तत्काल टिकट प्राप्त करना असंभव हो गया था. आज अवैध सॉफ्टवेयरों के जरिए एक भी टिकट नहीं बुक किया जा रहा है. '' 

 

 

 


रेलवे अधिकारी ने दावा किया कि इन गिरफ्तारियों के साथ ही अधिकतर अवैध सॉफ्टवेयरों को ब्लॉक कर दिया गया है. ये सालाना 50 करोड़ -100 करोड़ रुपये का कारोबार करते थे.

 


बहरहाल, रेलवे के इस कदम से अब यात्रियों के लिए अधिक संख्या में तत्काल टिकट उपलब्ध हो सकेंगे.

Find Out More:

Related Articles: