अयोध्या में आज धूमधाम से दीपोत्सव मनाएगी योगी सरकार, 5 लाख 51 हजार दीप जलेंगे

Singh Anchala
नयी दिल्ली। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार आज अयोध्या में धूमधाम से दीपोत्सव मनाएगी. आज सभी घाटों और समूचे अयोध्या में पांच लाख 51 हजार दीपों का जलाए जाएंगे। साथ ही 226 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस साल के दीपोत्सव के लिए 133 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। दीपोत्सव कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल अनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ, फिजी गणराज्य की उपसभापति और सांसद वीना भटनागर के अलावा प्रदेश के सभी मंत्री मौजूद रहेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में अयोध्या के दीपोत्सव मेले को ‘राज्य मेले’ का दर्जा देने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई थी।


उधर, अयोध्या दीपोत्सव की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को सरयू के सभी घाट सात रंगों के बिजली बल्बों से जगमगाते नजर आए। इस घाटों पर पर्यटकों का जमवाड़ा लगा रहा। आयोजन को सफल बनाने में ढाई हजार बच्चे भगवान राम के जीवन पर आधारित चित्रकारी को अंतिम रूप दे रहे हैं, कोई भगवान राम को अपने तरीके से रूप दे रहा है तो कोई उनके शस्त्र धनुष और तीर बना रहा है। पहली बार बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने चित्रकारी की है, जिसे प्रदर्शनी के तौर पर भी दीपोत्सव में दिखाया जाएगा।


उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि अयोध्या में शनिवार को सुबह 10 से 2 बजे तक भगवान श्रीराम के लीला चरित्र से जुड़ी विभिन्न झांकियों समेत भव्य शोभायात्रा निकलेगी। यह यात्रा साकेत महाविद्यालय से शुरू होकर रामकथा पार्क में समाप्त होगी। इसमें कई देशों के कलाकार भाग लेंगे। सीएम योगी पौने चार बजे से चार बजे तक शोभायात्रा का अवलोकन करेंगे।


उन्होंने बताया कि इसके बाद श्रीराम-सीता का रामकथा पार्क में हेलीकॉप्टर से प्रतीकात्मक अवतरण और भरत मिलाप का कार्यक्रम होगा। सवा चार बजे से चार बजकर 40 मिनट तक रामकथा पार्क आगमन पर श्रीराम-जानकी का पूजन-वंदन, आरती और श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक होगा। फिर शाम छह बजे तक परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण और अतिथियों का संबोधन होगा।


Find Out More:

Related Articles: