आईपीएल 2023 के बाद टीम इंडिया का शेड्यूल

Raj Harsh
इंडियन प्रीमियर लीग रविवार (28 मई) को फाइनल के साथ समाप्त होने के लिए तैयार है। उनके विरोधियों का फैसला 26 मई को होगा जब गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस दूसरे क्वालीफायर में भिड़ेंगे। पिछले कुछ महीनों में अधिकांश अनुबंधित भारतीय खिलाड़ी आईपीएल में शामिल हुए हैं। भारतीय टीम 22 मार्च तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही थी और नौ दिन के अंदर खिलाड़ियों को अपनी आईपीएल टीमों से भी जुड़ना था। लेकिन इतना क्रिकेट खेलने के बाद क्रिकेटरों को जरा भी राहत नहीं है।
एक और व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर उनका इंतजार कर रहा है और यह सब 7 जून से शुरू होगा जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल शुरू होगा। शायद विराट कोहली, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव सहित भारतीय खिलाड़ियों का पहला जत्था डब्ल्यूटीसी की तैयारी के तहत पहले ही यूके पहुंच चुका है। बाकी खिलाड़ी जो आईपीएल प्लेऑफ में खेल रहे हैं, वे 29 या 30 मई के आसपास इंग्लैंड पहुंच जाएंगे।
डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद, टीम इंडिया को घर में अफगानिस्तान के खिलाफ 3 एकदिवसीय मैच खेलने की संभावना है, लेकिन श्रृंखला के लिए चीजें अभी तक तय नहीं हुई हैं। वेस्टइंडीज का दौरा 12 जुलाई से शुरू हो रहा है, बीसीसीआई इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि अफगानिस्तान वनडे पूरी मजबूती के साथ खेला जाएगा या नहीं। ऐसी स्थिति हो सकती है जहां सीनियर्स को आराम दिया जाए ताकि वे आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए तरोताजा रहें।
कैरेबियाई राष्ट्र के एक महीने से अधिक लंबे दौरे के बाद, मेन इन ब्लू एकदिवसीय प्रारूप में एशिया कप में शामिल होगा। रविवार को आईपीएल फाइनल में भाग लेने वाले विभिन्न एशियाई बोर्डों के कई शीर्ष व्यक्तियों के साथ टूर्नामेंट के बारे में चीजें स्पष्ट होने की उम्मीद है। एशिया कप से पहले और वेस्टइंडीज दौरे के बाद, भारत को आयरलैंड में 3 टी20 मैच भी खेलने हैं।
वनडे विश्व कप भारत में अक्टूबर-नवंबर में खेला जाना है लेकिन इससे पहले घरेलू टीम को तीन वनडे मैचों में भी ऑस्ट्रेलिया से चुनौती का सामना करना होगा। मेगा इवेंट के बाद भी, दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले घर में 5 टी20 आई में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए भारत के साथ शेड्यूल जारी नहीं है।

Find Out More:

Related Articles: