2023 के अंत तक असम से एएफएसपीए को पूरी तरह से हटाने का लक्ष्य: हिमंत बिस्वा सरमा

Raj Harsh
मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को कहा कि उनका लक्ष्य 2023 के अंत तक असम से पूरी तरह से अफस्पा को वापस लेने का है। एक बयान में, असम के मुख्यमंत्री ने कहा, हम 2023 के अंत तक असम से पूरी तरह से एएफएसपीए को वापस लेने का लक्ष्य बना रहे हैं। हम अपने पुलिस बल को प्रशिक्षित करने के लिए पूर्व सैन्य कर्मियों को भी शामिल करेंगे।
इससे पहले मार्च में, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि असम सरकार पांच और जिलों से सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम को हटाने के लिए काम कर रही है क्योंकि पिछले दो वर्षों के दौरान राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के 60 प्रतिशत हिस्से से एएफएसपीए को हटाने और राज्य के कई सशस्त्र समूहों के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने से शांति का माहौल बना है।
उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विभिन्न पहलों से कई सशस्त्र समूहों के साथ शांति समझौते हुए हैं, राज्य के 60 प्रतिशत हिस्से से एएफएसपीए को हटा दिया गया है, इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के साथ सीमा मुद्दों को हल किया गया है। उन्होंने कहा कि इसने युवाओं के लिए उम्मीद का संदेश दिया है और 'हमें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक पांच और जिलों से भी अफस्पा हटा लिया जाएगा।
केंद्र ने 1 अप्रैल, 2022 से नौ जिलों और कछार जिले के एक उप-मंडल को छोड़कर पूरे असम राज्य से  हटा दिया था और बाद में इसे लखीपुर उप-मंडल और पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिले से हटा दिया गया था। राज्य को 27-28 नवंबर, 1990 की मध्यरात्रि के दौरान एएफएसपीए के तहत अशांत क्षेत्र घोषित किया गया था और तब से इसे हर छह महीने में बढ़ाया जाता था।
सरमा ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के साथ सीमा विवाद पूरी तरह से सुलझा लिया गया है जबकि मेघालय के साथ 12 विवादित क्षेत्रों में से छह पर समझौता हो गया है और शेष क्षेत्रों के लिए बातचीत अगले महीने शुरू होगी। उन्होंने कहा कि असम सरकार ने मिजोरम और नगालैंड के साथ सीमा विवाद का सौहार्दपूर्ण समाधान निकालने के लिए भी कदम उठाए हैं।

Find Out More:

Related Articles: