सहम गया बांग्लादेश, देश भर में लगा कर्फ्यू

Raj Harsh
सहम गया बांग्लादेश, देश भर में लगा कर्फ्यू
बांग्ला भाषा के अखबार प्रोथोम अलो ने बताया कि बांग्लादेश में हिंसा की एक ताजा लहर के बाद, प्रधान मंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर रविवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान कम से कम 98 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। कल की झड़पों के साथ, यह बांग्लादेश के हालिया इतिहास में किसी भी विरोध प्रदर्शन में एक दिन में होने वाली सबसे अधिक मौतें हैं। यह 19 जुलाई को दर्ज की गई 67 मौतों को पार कर गया जब छात्र सरकारी नौकरियों के लिए कोटा खत्म करने की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए।
अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया
हालात गंभीर होने के बाद सरकार ने कर्फ्यू लगा दिया और इंटरनेट बंद कर दिया. रविवार शाम 6 बजे से अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू घोषित कर दिया गया. सरकार ने सोमवार से तीन दिन की सामान्य छुट्टी की भी घोषणा की। रविवार सुबह झड़पें हुईं जब प्रदर्शनकारियों ने हैसना के इस्तीफे की एक सूत्री मांग के साथ स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन के तत्वावधान में असहयोग कार्यक्रम शुरू किया, जिसे अवामी लीग, छात्र लीग और जुबो लीग के कार्यकर्ताओं के समर्थकों के विरोध का सामना करना पड़ा। . प्रदर्शनकारियों ने राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया, जबकि उपद्रवियों ने कई वाहनों को आग लगा दी और एम्बुलेंस में तोड़फोड़ की। इसके अलावा, हिंसा के दौरान सत्तारूढ़ अवामी लीग के कार्यालय और पुलिस स्टेशनों को निशाना बनाया गया।

13 पुलिसकर्मियों को पीट-पीट कर मार डाला
प्रदर्शनकारियों की पुलिस और अवामी लीग समर्थकों से झड़प हुई। पुलिस ने कहा कि मृतकों में कम से कम 13 पुलिसकर्मी शामिल हैं, जिन्हें उत्तर-पश्चिमी जिले सिराजगंज में पीट-पीटकर मार डाला गया। जिले में नौ अन्य लोग मारे गए, जहां दो सांसदों के घरों में आग लगा दी गई। मध्य जिले मुंसीगंज में, दो निर्माण श्रमिकों की मौत हो गई जब वे काम पर जा रहे थे और 30 घायल हो गए। जिला अस्पताल के अधीक्षक अबू हेना मोहम्मद जमाल ने कहा, "उन्हें गोली लगने के घाव के साथ मृत अवस्था में अस्पताल लाया गया था।"
अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि पबना में कम से कम 3 लोग मारे गए और 50 घायल हो गए और फेनी और लक्ष्मीपुर में 8-8 लोग मारे गए, नरसिंगडी में छह, रंगपुर में पांच, मगुरा में चार और बाकी कई अन्य जिलों में मारे गए।
अस्पताल में तोड़फोड़, एंबुलेंस में लगाई आग
एक समूह द्वारा एक मेडिकल कॉलेज अस्पताल में तोड़फोड़ करने और एक एम्बुलेंस सहित वाहनों को आग लगाने के बाद, स्वास्थ्य मंत्री सामंत लाल सेन ने नाराजगी व्यक्त की और कहा, "अस्पताल पर हमला अस्वीकार्य है।" लगातार चौथी बार जीत हासिल करने के बाद बिगड़ते हालात शेख हसीना के लिए सबसे बड़ी परीक्षा बन गए हैं। गौरतलब है कि मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने चुनावों का बहिष्कार किया था।
'हिंसा करने वाले छात्र नहीं': हसीना
इस बीच, मानवाधिकार समूहों के साथ-साथ शेख हसीना के आलोचकों ने सरकार पर प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अत्यधिक बल प्रयोग करने का आरोप लगाया है। हालाँकि, सरकार ने इन आरोपों से इनकार किया और प्रदर्शनकारी छात्रों को बुलाने से इनकार कर दिया। राष्ट्रीय सुरक्षा पैनल की बैठक के बाद हसीना ने कहा, "जो लोग हिंसा कर रहे हैं वे छात्र नहीं बल्कि आतंकवादी हैं जो देश को अस्थिर करना चाहते हैं।" बैठक में सेना, नौसेना, वायु सेना, पुलिस और अन्य एजेंसियों के प्रमुख शामिल हुए। उन्होंने कहा, ''मैं देशवासियों से अपील करती हूं कि इन आतंकवादियों को मजबूती से कुचलें।''

Find Out More:

Related Articles: