पाकिस्तान: ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप, टेलीग्राम हुआ निलंबित

Kumari Mausami
पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने शुक्रवार को फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर, व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया, इस बीच फ्रांस में हिंसक विरोधी प्रदर्शनों को लेकर पाकिस्तान में तनाव के बीच दक्षिण एशियाई देश के बड़े हिस्से को लकवा मार गया।
आंतरिक मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने अपने निर्देशों पर ऐसा किया।
पत्र में, मंत्रालय ने पीटीए से ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप, यूट्यूब और टेलीग्राम को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक ministry पूरी तरह से ब्लॉक ’करने का अनुरोध किया।

मंत्रालय के अनुभाग अधिकारी, अब्दुल रज़ाक ने कहा, "मुझे ऊपर दिए गए विषय को संदर्भित करने और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक पहुँचने के लिए 16 अप्रैल 2021 को सुबह 11 बजे से 3 बजे तक रोक दिया जा सकता है।" पत्र में।
उन्होंने अनुरोध किया कि इस मंत्रालय को सूचना के तहत विषय वस्तु पर तत्काल कार्रवाई की जा सकती है।
नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए, एक पीटीए अधिकारी ने जियो न्यूज को बताया, "सार्वजनिक व्यवस्था और सुरक्षा बनाए रखने के लिए, कुछ सोशल मीडिया अनुप्रयोगों तक पहुंच अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दी गई है।"
पाकिस्तान की सरकार द्वारा यह आदेश फ्रांसीसी नागरिकों और पाकिस्तान में कंपनियों द्वारा उनके दूतावास को एक चरमपंथी पार्टी के नेतृत्व में रैलियों के मद्देनजर अस्थायी रूप से देश छोड़ने की सलाह देने के एक दिन बाद आया था।
विभिन्न मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि सोशल मीडिया साइटों को बंद कर दिया गया था क्योंकि कानून प्रवर्तन एजेंसियों को संदेह है कि तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के दंगाइयों को शुक्रवार की प्रार्थना के बाद सड़कों पर उतरने की संभावना है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि राजनीतिक दल आमतौर पर समर्थकों को इकट्ठा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं।
जियो न्यूज के मुताबिक, विरोध प्रदर्शनों में कम से कम तीन लोग-जिनमें दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं, मारे गए हैं।

Find Out More:

Related Articles: