सलमान खान से लेकर मुनव्वर फारुकी तक: लॉरेंस बिश्नोई की 'हिट-लिस्ट' में शीर्ष नामों पर एक नज़र

Raj Harsh
जेल में बंद 31 वर्षीय गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने हाल ही में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए अपने गिरोह के जिम्मेदारी के दावे के बाद ध्यान आकर्षित किया है। महाराष्ट्र के 66 वर्षीय पूर्व मंत्री की पिछले हफ्ते मुंबई में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हाई-प्रोफाइल हत्याकांड में बिश्नोई एक प्रमुख संदिग्ध है, जो उसके कुख्यात आपराधिक रिकॉर्ड को बढ़ाता है।
लॉरेंस बिश्नोई सिंडिकेट, कथित तौर पर 700 सदस्यों वाला एक शक्तिशाली गिरोह है, जो इस साल की शुरुआत में बॉलीवुड स्टार सलमान खान के घर के बाहर गोलीबारी के लिए भी जिम्मेदार था। इससे पहले गैंगस्टर गोल्डी बरार ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या का आरोप बिश्नोई गैंग पर लगाया था. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, बिश्नोई गैंग का फोकस अब सिर्फ सलमान खान पर नहीं है, बल्कि उसने अपनी पहुंच काफी बढ़ा ली है। मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा संकलित हिट सूची में बॉलीवुड अभिनेता, हास्य अभिनेता, राजनेता और बहुत कुछ शामिल हैं। गौरतलब है कि लॉरेंस बिश्नोई फिलहाल गुजरात की साबरमती जेल में बंद है।
लॉरेंस बिश्नोई गैंग की हिट लिस्ट में बड़े नाम!
सलमान खान: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान लॉरेंस बिश्नोई की हिट लिस्ट में हैं। खान और बिश्नोई गिरोह के बीच झगड़ा काले हिरण के शिकार मामले में खान की संलिप्तता के कारण है, क्योंकि काले हिरण को बिश्नोई समुदाय द्वारा पवित्र माना जाता है। 2018 में जोधपुर की अदालत में पेशी के दौरान बिश्नोई ने घोषणा की कि वह सलमान खान को मार डालेगा। तब से, खान को कई धमकियाँ मिली हैं, इस साल अप्रैल में उनके आवास के बाहर गोलीबारी की घटना हुई थी।
जीशान सिद्दीकी: वह दिवंगत बाबा सिद्दीकी के बेटे और मौजूदा विधायक हैं। उन्हें भी उन्हीं हमलावरों ने निशाना बनाया, जिन्होंने उनके पिता की हत्या की थी. बंदूकधारी धर्मराज कश्यप और गुरमेल सिंह ने पुलिस के सामने यह खुलासा किया। एक सोशल मीडिया पोस्ट, जिसकी फिलहाल जांच चल रही है, ने सुझाव दिया कि सलमान खान के साथ घनिष्ठ मित्रता के कारण बाबा सिद्दीकी को निशाना बनाया गया, चेतावनी दी गई कि "सलमान खान या दाऊद के गिरोह की मदद करने वाले किसी को भी परिणाम के लिए तैयार रहना चाहिए।"
मुनव्वर फारुकी: एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी भी बिश्नोई की हिट लिस्ट में हैं। बिश्नोई के गिरोह ने कथित तौर पर दिल्ली में एक शादी समारोह में उसे निशाना बनाया, जहां खुफिया एजेंसियों ने हस्तक्षेप किया और फारुकी को कड़ी सुरक्षा के बीच वापस मुंबई ले जाया गया। मुंबई क्राइम ब्रांच ने खुलासा किया कि गिरोह ने कथित तौर पर हिंदू देवताओं का अपमान करने के लिए कॉमेडियन को निशाना बनाना चाहा था।
शगुनप्रीत सिंह: दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के मैनेजर भी बिश्नोई की सूची में शामिल हैं। गिरोह का मानना है कि सिंह ने बिश्नोई के करीबी सहयोगी विक्की मिद्दुखेड़ा के हत्यारों को शरण दी थी, जिसे अगस्त 2021 में मोहाली में गोली मार दी गई थी।
गैंगस्टर कौशल चौधरी: प्रतिद्वंद्वी बंबीहा गिरोह का सदस्य कौशल चौधरी, हिट सूची में एक और शीर्ष नाम है। चौधरी कथित तौर पर मिद्दुखेरा के हत्यारों को हथियारों की आपूर्ति करने में शामिल था, जिससे बिश्नोई गिरोह के साथ उसका संघर्ष बढ़ गया था।
अमित डागर: कौशल चौधरी के करीबी सहयोगी, डागर भी विक्की मिद्दुखेड़ा की मौत में शामिल होने के कारण निशाना बने। बिश्नोई ने एनआईए के सामने खुलासा किया कि डागर ने हत्या की योजना बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

Find Out More:

Related Articles: