अमेरिका में 90 के दशक में शास्त्रीय संगीत के दिग्गज पंडित जसराज का निधन

Kumari Mausami
भारतीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का सोमवार को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य में उनके घर पर कार्डियक अरेस्ट से उनकी मौत हो गई।

वह इस साल जनवरी में 90 साल के हो गए थे। भारत की सबसे बड़ी संगीत किंवदंती में से एक, जसराज, जो मेवाती घराने से संबंधित थे, जब अमेरिका में चल रहे कोविद -19 महामारी के कारण देश लॉकडाउन में चला गया था।

उनके परिवार ने एक बयान में कहा, "गहन दुख के साथ हम बताते हैं कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज जी ने आज सुबह अमेरिका के न्यू जर्सी में अपने घर पर कार्डियक अरेस्ट के कारण 5.15 ईएसटी को अंतिम सांस ली।"

80 साल से अधिक के संगीतमय कैरियर के साथ, पंडित जसराज को पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण जैसे सम्मानों से सम्मानित किया गया।

हम प्रार्थना करते हैं कि उसकी आत्मा शाश्वत संगीतमय शांति में रहे। आपके विचारों और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद, “मेवाती घराने के परिवार और छात्रों की ओर से जारी बयान, आगे पढ़ें।

प्रसिद्ध गायक के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "न केवल उनकी प्रस्तुतियां उत्कृष्ट थीं, उन्होंने कई अन्य गायकों के लिए असाधारण गुरु के रूप में भी पहचान बनाई।"


संगीत किंवदंती बेटी दुर्गा जसराज और बेटे शारंग देव पंडित द्वारा बची हुई है।

Find Out More:

Related Articles: