योग भारत से आता है और कॉपीराइट, पेटेंट से मुक्त है: पीएम मोदी

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कहा कि योग भारत से आता है और कॉपीराइट और पेटेंट से मुक्त है। हम यहां संपूर्ण मानवता के मिलन स्थल पर एकत्रित हुए हैं। मैं आप सभी को देखकर प्रसन्न हूं और आने के लिए आप सभी का धन्यवाद करता हूं। मुझे बताया गया है कि आज यहां लगभग हर राष्ट्रीयता का प्रतिनिधित्व है। योग का मतलब एकजुट होना है, इसलिए आपका यहां एक साथ आना योग का दूसरा रूप है।
उन्होंने कहा कि योग भारत से आता है और यह बहुत पुरानी परंपरा है। पीएम मोदी ने कहा कि योग कॉपीराइट, पेटेंट और रॉयल्टी भुगतान से मुक्त है। पोर्टेबल है और किसी भी उम्र और फिटनेस स्तर के अनुकूल है, सभी जातीयताओं, आस्था और संस्कृतियों को अपनाता है। यह वास्तव में सार्वभौमिक है, पीएम मोदी ने कहा।
मोदी ने कहा कि योग स्वयं के साथ, दूसरों के साथ और प्रकृति के साथ सद्भाव से जीने का तरीका है। प्रधानमंत्री ने कहा, योग जीवन जीने का एक तरीका है। स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण। विचारों और कार्यों में सावधानी बरतने का एक तरीका। स्वयं के साथ, दूसरों के साथ और प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने का एक तरीका है। उन्होंने कहा, योग आपकी उम्र, लिंग और फिटनेस स्तर के अनुकूल है। योग पोर्टेबल है और वास्तव में सार्वभौमिक है।

Find Out More:

Related Articles: