सरकारी पैनल ने बूस्टर खुराक के रूप में सिंगल शॉट स्पुतनिक लाइट के अनुमति की सिफारिश की

Kumari Mausami
आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को कहा कि डीसीजीआई, भारत के शीर्ष दवा नियामक के एक विशेषज्ञ पैनल ने बूस्टर खुराक के रूप में रूस की एकल-खुराक कोविद-19 वैक्सीन स्पुतनिक लाइट के चरण-3 नैदानिक परीक्षण करने की अनुमति की सिफारिश की है। सिफारिशों को अंतिम मंजूरी के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के पास भेज दिया गया है।
हैदराबाद स्थित डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने बूस्टर खुराक के रूप में स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के चरण -3 परीक्षण के संचालन के लिए डीसीजीआई को अपना प्रस्ताव भेजा था। सीडेस्को की कोविद-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति, जिसने विस्तृत विचार-विमर्श के बाद शुक्रवार को आवेदन की समीक्षा की, ने स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के साथ परीक्षण शुरू करने की शर्त के साथ चरण -3 नैदानिक परीक्षण की अनुमति देने की सिफारिश की, जिसके लिए फर्म कुछ नियामक प्रावधानों के अधीन देश में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण अनुमति धारण कर रहा है, एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, पीटीआई ने बताया।
पिछले महीने, डीसीजीआई ने कुछ नियामक प्रावधानों के अधीन, भारत में स्पुतनिक लाइट वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रदान किया था। इसके साथ, स्पुतनिक लाइट नौवां कोविद-19 वैक्सीन बन गया है जिसे देश में आपातकालीन उपयोग प्रदान किया गया है।

Find Out More:

Related Articles: