पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा में ढील देने की योजना की समीक्षा करने को कहा

Kumari Mausami
दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले कोरोनावायरस के एक नए प्रकार पर चिंताओं के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक बैठक की अध्यक्षता की और कोविद-19 से संबंधित स्थिति और देश में चल रहे टीकाकरण अभियान की समीक्षा की। प्रधानमंत्री को कोरोनावायरस के नए ओमाइक्रोन संस्करण के साथ-साथ इसकी विशेषताओं और विभिन्न देशों में देखे गए प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई।
बैठक की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि पीएम मोदी ने कहा कि नए खतरे के आलोक में लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है और मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसी उचित सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों से उभरते नए सबूतों के आलोक में अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा करने को भी कहा।
पीएमओ ने निर्देश दिया कि जीनोम अनुक्रमण के नमूने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और समुदाय से मानदंडों के अनुसार एकत्र किए जाएं, इनसाकोग के तहत पहले से स्थापित प्रयोगशालाओं के नेटवर्क के माध्यम से परीक्षण किया जाए। प्रधानमंत्री ने कोविड -19 के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और टीकाकरण से संबंधित स्थिति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने कोविद टीकाकरण कार्यक्रम की दूसरी खुराक के कवरेज को बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया।
उन्होंने दुख जताया कि राज्यों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता के प्रति संवेदनशील बनाया जाना चाहिए कि जिन लोगों को पहली खुराक मिली है, उन्हें दूसरी खुराक समय पर दी जाए। उपस्थित लोगों में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल शामिल थे।

Find Out More:

Related Articles: