भारत ने 95 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक का प्रबंध किया

Kumari Mausami
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने रविवार शाम को घोषणा की कि भारत ने केंद्रीकृत टीकाकरण अभियान के तहत देश में 95 करोड़ से अधिक कोविद-19 वैक्सीन खुराक प्रशासित की हैं।
उन्होंने एक ट्वीट में कहा, दुनिया का सबसे बड़ा सफल टीकाकरण अभियान जोरों पर है! भारत ने 95 करोड़ कोविद-19 वैक्सीन खुराक का प्रशासन पूरा किया है। 100 करोड़ वैक्सीन खुराक देने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। जल्दी से टीका लगवाएं और अपने दोस्तों और परिवार को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (डिसीजीआई) द्वारा भारत बायोटेक के कोवाक्सिन और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया कोविशील्ड को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिए जाने के बाद भारत ने 16 जनवरी को अपना कोविद-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया था। पहले चरण के दौरान, भारत केवल हेल्थकेयर स्टाफ और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण कर रहा था।
1 मार्च को इस अभियान को 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए सह-रुग्णता के साथ विस्तारित किया गया था। 1 अप्रैल को केंद्र ने 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान का विस्तार किया। 1 मई से केंद्र ने घोषणा की कि देश में 18 से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जा सकता है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को अब तक 95.96 करोड़ से अधिक एंटीकोविद-19 वैक्सीन खुराक प्रदान की जा चुकी हैं। इसमें कहा गया है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास 8.28 करोड़ से अधिक शेष और अप्रयुक्त टीके अभी भी उपलब्ध हैं।
एक बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार पूरे देश में कोविद-19 टीकाकरण की गति को तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसमें कहा गया है कि अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वैक्सीन उपलब्धता की अग्रिम दृश्यता के माध्यम से टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है, ताकि वे बेहतर योजना बना सकें और वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित कर सकें।

Find Out More:

Related Articles: