भारत 10 दिनों के भीतर कोविद -19 वैक्सीन अभियान शुरू करेगा

Kumari Mausami
दो कोविद -19 टीकों को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी देने के बाद, सरकार ने घोषणा की है कि टीकाकरण अभियान अगले 10 दिनों में शुरू होगा।
मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सरकार अनुमोदन से 10 दिनों के भीतर वैक्सीन ड्राइव को शुरुआत करने के लिए तैयार थी। "अब चूंकि अनुमोदन प्रदान कर दिया गया है, वैक्सीन ड्राइव को उस दिन रविवार, 3 जनवरी से 10 दिनों के भीतर शुरू कर दिया जाएगा," उन्होंने कहा।
रविवार को, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने एस्ट्राजेनेका कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन आपातकालीन सेवा की मंजूरी दी। टीकाकरण का पहला चरण सरकार द्वारा किया जाएगा जो स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों, आपातकालीन सेवा कर्मचारियों और बुजुर्गों पर केंद्रित होगा।

* कोविद -9 टीका लोगों तक कैसे पहुंचेगा
मीडिया से बात करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने खुलासा किया कि अनुमोदित टीके निर्माताओं से लाभार्थियों तक कैसे जाएंगे।
एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि निर्माता मुंबई के चेन्नई, कोलकाता और करनाल में सरकारी मेडिकल स्टोर डिपार्टमेंट में वैक्सीन भेजेंगे।
वैक्सीन तब 37 राज्य वैक्सीन स्टोरों की यात्रा करेगा जहां से यह जिला वैक्सीन स्टोरों में जाएगा जो कोविद -19 प्रतिरक्षण केंद्रों के रूप में नामित प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों की आपूर्ति करेगा।
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि भारत के पास वर्तमान में 29,000 कोल्ड चेन पॉइंट्स हैं जहाँ अनुमोदित टीकों कोविशिल्ड और कोवाक्सिन को सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जा सकता है।

Find Out More:

Related Articles: