सरकार ने 53% हिस्सेदारी बेचने की पेशकश छोड़ी

Kumari Mausami
सरकार ने गुरुवार को बीपीसीएल में अपनी पूरी 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के अपने प्रस्ताव को वापस लेते हुए कहा कि अधिकांश बोलीदाताओं ने वैश्विक ऊर्जा बाजार में मौजूदा परिस्थितियों के कारण मौजूदा निजीकरण प्रक्रिया में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त की है। सरकार ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) में अपनी पूरी 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना बनाई थी और मार्च 2020 में बोलीदाताओं से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) आमंत्रित किए थे। नवंबर 2020 तक कम से कम तीन बोलियां आईं।
हालांकि, दो बोलीदाताओं के ईंधन मूल्य निर्धारण में स्पष्टता की कमी जैसे मुद्दों पर चलने के बाद निजीकरण रुक गया था, केवल एक बोलीदाता मैदान में बचा था। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग ने कहा कि कई कोविद-19 लहर और भू-राजनीतिक स्थितियों ने विश्व स्तर पर उद्योगों, विशेष रूप से तेल और गैस उद्योग को प्रभावित किया।
वैश्विक ऊर्जा बाजार में मौजूदा परिस्थितियों के कारण, अधिकांश क्यूआईपी (योग्य इच्छुक पार्टियों) ने बीपीसीएल के विनिवेश की मौजूदा प्रक्रिया को जारी रखने में असमर्थता व्यक्त की है, यह कहा।
इसे देखते हुए, विनिवेश पर मंत्रियों के समूह ने बीपीसीएल के रणनीतिक विनिवेश के लिए वर्तमान ईओआई प्रक्रिया को बंद करने का फैसला किया है और क्यूआईपी से प्राप्त ईओआई रद्द हो जाएगा, दीपम ने कहा। बीपीसीएल की रणनीतिक विनिवेश प्रक्रिया को फिर से शुरू करने पर निर्णय स्थिति की समीक्षा के आधार पर उचित समय पर लिया जाएगा।
माइनिंग मोगुल अनिल अग्रवाल के वेदांत समूह और यूएस वेंचर फंड अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट इंक और आई स्क्वेयर्ड कैपिटल एडवाइजर्स ने बीपीसीएल में सरकार की 53 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी। लेकिन जीवाश्म ईंधन में घटती दिलचस्पी के बीच वैश्विक निवेशकों को शामिल करने में विफल रहने के बाद दोनों फंड वापस ले लिए गए। सरकार ने वित्तीय बोलियां आमंत्रित नहीं की थी।

Find Out More:

Related Articles: