सीबीआई ने एबीआईएल समूह के अध्यक्ष अविनाश भोसले को गिरफ्तार किया

Kumari Mausami
अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ने गुरुवार को पुणे स्थित रियल एस्टेट समूह एबीआईएल समूह के अध्यक्ष अविनाश भोसले को यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर और डीएचएफएल के कपिल वधावन से जुड़े कथित भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि सीबीआई को संदेह है कि अवैध धन महाराष्ट्र में स्थित कई रियल एस्टेट कंपनियों के माध्यम से भेजा गया था। उन्होंने कहा कि एजेंसी ने मामले के इस पहलू पर आगे की जांच के लिए 30 अप्रैल को राज्य के जाने-माने बिल्डरों के परिसरों की तलाशी ली थी। ऑपरेशन के दौरान एबीआईएल और भोसले के परिसरों की भी तलाशी ली गई।
सीबीआई ने अब भोसले को 2020 के एक मामले में कपूर और वधावन के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने हाल ही में इस मामले में रेडियस डेवलपर्स के संजय छाबड़िया को गिरफ्तार किया था।
एजेंसी ने आरोप लगाया है कि कपूर ने वधावन के साथ यस बैंक के माध्यम से डीएचएफएल को वित्तीय सहायता देने के लिए एक आपराधिक साजिश में प्रवेश किया, जिसके बदले में उनके और उनके परिवार के सदस्यों को उनके द्वारा आयोजित कंपनियों के माध्यम से पर्याप्त अनुचित लाभ मिला। सीबीआई की प्राथमिकी के अनुसार, घोटाला अप्रैल और जून 2018 के बीच आकार लेना शुरू कर दिया, जब यस बैंक ने घोटाला प्रभावित डीएचएफएल के अल्पकालिक डिबेंचर में 3,700 करोड़ रुपये का निवेश किया।
बदले में, वधावन ने कथित तौर पर कपूर और परिवार के सदस्यों को अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड को ऋण के रूप में 600 करोड़ रुपये का भुगतान किया, उन्होंने कहा। डीओआईटी अर्बन वेंचर्स कपूर की बेटियों रोशनी, राधा और राखी के पास है, जो मोगरन क्रेडिट्स प्राइवेट लिमिटेड के जरिए कंपनी की 100 फीसदी शेयरधारक हैं।
एजेंसी ने आरोप लगाया है कि डीएचएफएल द्वारा डीओआईटी अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड को बहुत कम मूल्य वाली घटिया संपत्तियों को गिरवी रखने के आधार पर और कृषि भूमि से आवासीय भूमि तक की भविष्य की बातचीत पर विचार करके 600 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया गया था। यह आगे पाया गया कि डीएचएफएल ने आज तक अपने डिबेंचर में यस बैंक द्वारा निवेश किए गए 3,700 करोड़ रुपये की राशि को भुनाया नहीं था।

Find Out More:

Related Articles: