सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मार्च 2023 तक 600 शाखाएं बंद करेगा

Kumari Mausami
समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने गुरुवार को बताया कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए, सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता ने अपनी 13 प्रतिशत शाखाएं बंद करने की योजना बनाई है।
सार्वजनिक क्षेत्र का वाणिज्यिक बैंक लगभग 600 शाखाओं को कम करना चाहता है जो अत्यधिक वित्तीय तनाव में थीं। रिपोर्ट के अनुसार, प्रबंधन मार्च 2023 के अंत तक घाटे में चल रही शाखाओं को या तो बंद कर देगा या उनका विलय कर देगा।
एक सरकारी सूत्र ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा कि बैंक ने अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए यह सबसे कठोर कदम उठाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद रियल एस्टेट जैसी गैर-प्रमुख संपत्तियों की बिक्री होगी।
वर्तमान में, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, जो 100 साल से अधिक पुराना है, का देश भर में 4,594 शाखाओं का नेटवर्क है। हालांकि, शाखाओं के बंद होने की सूचना पहले नहीं दी गई है।
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को अन्य बैंकों के एक समूह के साथ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) के तहत 2017 में रखा गया था, जब नियामक ने पाया कि कुछ राज्य-संचालित बैंक नियामक पूंजी, खराब ऋण पर अपने नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। , और उत्तोलन अनुपात।
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को छोड़कर सभी उधारदाताओं ने अपने वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार किया है और आरबीआई की पीसीए सूची से बाहर आ गए हैं।
मुख्यालय द्वारा अन्य शाखाओं और विभागों को भेजे गए 4 मई के दस्तावेज में कहा गया है, "2017 से लाभ पर खराब प्रदर्शन और अधिक कुशल और प्रभावी तरीके से जनशक्ति का उपयोग करने के कारण बैंक आरबीआई के पीसीए से बाहर आने के लिए संघर्ष कर रहा है।" इस कदम के पीछे के तर्क का विवरण।
हालांकि, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने टिप्पणी मांगने वाले रॉयटर के ईमेल का जवाब नहीं दिया।
पीसीए के तहत आने वाले बैंक को आरबीआई द्वारा अधिक जांच का सामना करना पड़ता है। यह उधार देने और जमा करने, शाखा विस्तार, फ्रीज किराए पर लेने और उधार पर अन्य सीमाओं पर प्रतिबंधों का भी सामना करता है।
बेकिंग रेगुलेटर ने इन दिशानिर्देशों को ऐसे समय में पेश किया जब ऋणदाता एनपीए के रिकॉर्ड स्तर से जूझ रहे थे, जिससे आरबीआई को थ्रेसहोल्ड कसने के लिए प्रेरित किया गया।

Find Out More:

Related Articles: