ध्यान दें ! RBI ने इस बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया, सभी परिचालन प्रतिबंधित

Kumari Mausami
RBI ने महाराष्ट्र के कराड जनता सहकारी बैंक एलटीडी का लाइसेंस रद्द कर दिया है। कराड ने पर्याप्त पूंजी की अनुपस्थिति और रद्द करने के पीछे की वजह के रूप में कमाई की संभावनाओं का हवाला दिया। बैंक के 99 फीसदी से अधिक जमाकर्ताओं को डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) से अपनी जमा राशि का पूरा भुगतान मिलेगा।

कराड जनता सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं को भुगतान करने की प्रक्रिया लाइसेंस रद्द करने और परिसमापन कार्यवाही शुरू करने के साथ निर्धारित की जाएगी। परिसमापन पर, प्रत्येक जमाकर्ता, यदि अपनी जमा राशि का पुनर्भुगतान करने का हकदार है, तो केवल सामान्य नियम और शर्तों के अनुसार डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) से 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक।
बैंक को 'बैंकिंग' के व्यवसाय का संचालन करने से प्रतिबंधित किया गया है जिसमें जमा की स्वीकृति और तत्काल प्रभाव से जमा की अदायगी शामिल है।

RBI के अनुसार, 07 नवंबर, 2017 से करद जनता सहकारी बैंक "सभी समावेशी दिशा-निर्देशों" के तहत था। सहकारी समितियों और महाराष्ट्र के सहकारी समितियों के आयुक्त से अनुरोध किया गया है कि वे बैंक को बंद करने और नियुक्ति के लिए एक आदेश जारी करें। बैंक के लिए परिसमापक।
केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसने करद जनता सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है क्योंकि इसमें "पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावना नहीं है"। जैसे, यह बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रासंगिक प्रावधानों का अनुपालन नहीं करता है।
आरबीआई ने कहा कि बैंक की निरंतरता "अपने जमाकर्ताओं के हितों के लिए पूर्वाग्रही है।" इसने कहा कि बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं का पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ होगा। यदि बैंक को अपने बैंकिंग व्यवसाय को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है, तो सार्वजनिक हित प्रतिकूल रूप से प्रभावित होंगे।

Find Out More:

Related Articles: