चीन ने तीन दशकों में पहली बार भारतीय चावल का आयात शुरू किया

Kumari Mausami

उद्योग के अधिकारियों की एक रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम तीन दशकों में पहली बार, चीन ने पारंपरिक आपूर्तिकर्ताओं के साथ आपूर्ति के मुद्दों के कारण भारत से चावल खरीदना शुरू कर दिया है। दुनिया में चावल का सबसे बड़ा आयातक चीन अब तक दुनिया के सबसे बड़े निर्यातक भारत की खरीद से बचता रहा है।
हालांकि, थाईलैंड, वियतनाम, म्यांमार और पाकिस्तान जैसे पारंपरिक आपूर्तिकर्ताओं से आपूर्ति के साथ, चीन ने शायद ही कोई अन्य विकल्प दिया, लेकिन सबसे बड़े निर्यातक की ओर रुख किया। इसके अलावा, भारत ने आकर्षक छूट की भी पेशकश की।
रिपोर्ट के अनुसार, पारंपरिक चीनी आपूर्तिकर्ता भारतीय कीमतों की तुलना में कम से कम 30 डॉलर प्रति टन अधिक उद्धृत कर रहे थे। भारतीय उत्पाद की गुणवत्ता भी बेहतर थी।
राइस एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बीवी कृष्णा राव ने कहा, "पहली बार, चीन ने चावल की खरीदारी की है। भारतीय फसल की गुणवत्ता को देखते हुए वे अगले साल खरीदारी बढ़ा सकते हैं।"
रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी ने दिसंबर-फरवरी के लिए 100,000 टन टूटे चावल की खरीद का आदेश दिया है।
यह ऑर्डर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच लद्दाख सीमा पर तनाव के बीच आया है।
 इस साल मई से दोनों देश कड़वे गतिरोध में बंद हैं। गतिरोध कई मौको पर हिंसक भी हुआ और इसके परिणामस्वरूप जून में गालवान घाटी क्षेत्र में अपने चीनी विरोधियों के साथ संघर्ष करते हुए कम से कम 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई।

Find Out More:

Related Articles: