ग्लेशियर फटने से उत्तराखंड में 10 मरे और 150 लापता

Kumari Mausami
रविवार को उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में नंदा देवी ग्लेशियर का एक हिस्सा टूट गया, जिससे धौली गंगा और अलकनंदा नदियों में बड़े पैमाने पर बाढ़ आ गई और हिमालय की ऊपरी पहुंच में बड़े पैमाने पर तबाही हुई। एनडीआरएफ ने कहा कि तपोवन-रेनी में ऋषिगंगा बिजली परियोजना में काम करने वाले 150 से अधिक मजदूर लापता हैं और 10 शव बरामद किए गए हैं।
आईटीबीपी की टीमें, जो राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की इकाइयों के साथ जोशीमठ में स्थित हैं, को मौके पर तैनात किया गया है। IAF और सेना की टीमें भी बचाव कार्य में शामिल हो गई हैं। बाद में दिन में, आईटीबीपी कर्मियों ने चमोली जिले में तपोवन बांध के पास एक निर्माणाधीन सुरंग में फंसे सभी 16 लोगों को बचाया, एमएचए के सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में बचाव अभियान जोरों पर है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोगों से अपील की कि वे पुराने बाढ़ के वीडियो के जरिए अफवाह न फैलाएं। उन्होंने कहा कि गंगा की एक अन्य सहायक नदी अलकनंदा में जल स्तर सामान्य से एक मीटर ऊपर था, लेकिन प्रवाह धीरे-धीरे कम हो रहा था।

Find Out More:

Related Articles: