गरबा के पहले इस तरह करें चांदी के गहनों की साफ़ सफाई, जाने सही तरीके

Singh Anchala
चांदी के गहने शीतल, सौम्य और हर दिल अजीज होते हैं। सालों से चांदी के जेवर महिलाओं का मन मोहते आए हैं। इन दिनों चांदी के ऐसे गहने फिर से फैशन में हैं, जो कभी आपकी दादी या नानी ने पहने थे। भारी काम वाले नाजुक डिजाइन के भव्य गहने इन दिनों खूब चल रहे हैं |


चांदी के गहनों की साफ सफाई और देखभाल...

चांदी के जेवर धूप, वातावरण की नमी से काले पड़ जाते हैं, इसलिए इसकी नियमित सफाई बहुत जरूरी है। परफ्यूम या सुगंधित तेल लगने से भी जेवर काले पड़ जाते हैं। मेकअप करने के बाद ही गहने पहने। इससे लंबे समय तक यह काले नहीं पड़ेंगे। चांदी के जेवरों को रूई या टिशू पेपर में लपेटकर रखें। अगर गहने लंबे समय तक इस्तेमाल में नहीं लानी है, तो रूई में लपेटकर गत्ते या लकड़ी के डिब्बों में रखें। चांदी के जेवर को शैंपू या नहाने के साबुन से कभी साफ नहीं करना चाहिए। अगर जेवर भूरे पड़ गए हो, तो गरम पानी में इमली भिगोकर उससे साफ करें। इन जेवरों को कभी सोने या मोती के जेवरों के साथ न रखें। चांदी की चमक इससे धुंधली पड़ सकती है।



चांदी के गहने खरीदने में सावधानियां...

चांदी के गहने खरीदते समय ध्यान रखें, कि गहने इतने भारी ना हो की गर्दन या हाथ उसके भार से दोहरे हो जाएं। कड़ा, पेंडेंट आदि को उंगलियों से छूकर देखें कि कहीं कोई काम या नोक चुभ तो नहीं रही। अगर आप स्लिम हैं तो जड़ाऊ गहने बेहिचक पहनिए। 


Find Out More:

Related Articles: