भारत ने स्मार्ट पनडुब्बी रोधी मिसाइल प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

Raj Harsh
भारत ने बुधवार को ओडिशा के बालासोर के तट पर आयोजित सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (स्मार्ट) पनडुब्बी रोधी मिसाइल प्रणाली के परीक्षणों के सफल समापन के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित, स्मार्ट प्रणाली भारत की नौसेना रक्षा क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।
रक्षा क्षेत्र के अधिकारियों ने भारतीय नौसेना के लिए इस स्वदेशी विकास के रणनीतिक महत्व पर जोर देते हुए सफल परीक्षणों की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि परीक्षणों ने पानी के भीतर खतरों का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने में स्मार्ट प्रणाली की प्रभावकारिता और विश्वसनीयता का प्रदर्शन किया।
भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन की गई स्मार्ट प्रणाली अत्याधुनिक तकनीक और स्वदेशी नवाचार के मिश्रण का प्रतिनिधित्व करती है। अपनी सुपरसोनिक क्षमताओं और टारपीडो रिलीज तंत्र के साथ, स्मार्ट प्रणाली संभावित पनडुब्बी खतरों के खिलाफ एक जबरदस्त निवारक प्रदान करती है, जो भारतीय नौसेना की परिचालन तत्परता और समुद्री रक्षा मुद्रा को बढ़ाती है।

स्मार्ट हवाई या जहाज-आधारित पनडुब्बी पहचान और पहचान प्रणालियों से जुड़े दो-तरफा डेटा लिंक का उपयोग करता है। इसे सतह के जहाज या ट्रक-आधारित तटीय बैटरी से लॉन्च किया जा सकता है। मिसाइल दोहरे चरण के ठोस-प्रणोदक रॉकेट द्वारा संचालित है और पाठ्यक्रम सुधार के लिए इलेक्ट्रो-मैकेनिकल एक्चुएटर्स का उपयोग करती है।

Find Out More:

Related Articles: