भारत 5जी सेवाओं के लिए ताइवान पर निर्भर नहीं है: अनुप्रिया पटेल

Raj Harsh
वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने शुक्रवार को कहा कि भारत 5जी सेवाओं के रोलआउट से संबंधित किसी भी मदद के लिए ताइवान के साथ नहीं जुड़ा है। पटेल ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि ताइवान की कंपनियां भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग और सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न कार्यक्रमों में भाग ले रही हैं। अनुप्रिया पटेल ने कहा कि सरकार ताइवान के साथ व्यापार, निवेश, पर्यटन, संस्कृति, शिक्षा और ऐसे अन्य लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के क्षेत्रों में बातचीत को बढ़ावा देती है।
उन्होंने कहा, भारत 5जी सेवाएं शुरू करने से संबंधित क्षेत्रों में किसी भी तरह की मदद के लिए ताइवान के साथ नहीं जुड़ा है। एक अन्य सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल-नवंबर में चीनी का निर्यात 3.21 अरब डॉलर रहा। कृषि निर्यात से संबंधित एक प्रश्न पर, पटेल ने कहा कि वैश्विक कृषि निर्यात में भारत की अपेक्षाकृत कम हिस्सेदारी का प्राथमिक कारण देश की बड़ी आबादी के कारण घरेलू खपत का विशाल आधार है।
हालांकि, विश्व निर्यात में भारत की हिस्सेदारी में पिछले 21 वर्षों में लगातार वृद्धि दर्ज की गई है, जो कि 2000 में 1.1 प्रतिशत से 2021 में 2.4 प्रतिशत हो गई है।

Find Out More:

Related Articles: