भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ पहला स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर

Kumari Mausami
प्रचंड पहले स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर एलसीएच का नाम है जिसे आज भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया है। प्रेरण कार्यक्रम जोधपुर, राजस्थान में आज (3 अक्टूबर) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायु सेना प्रमुख (सीएएस) एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी की उपस्थिति में आयोजित किया गया था।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए लिखा की, मैं 3 अक्टूबर को राजस्थान के जोधपुर में पहले स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) के प्रेरण समारोह में शामिल होने के लिए जाऊंगा। इन हेलीकॉप्टरों के शामिल होने से भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता को काफी बढ़ावा मिलेगा।  

एलसीएच को औपचारिक रूप से 29 सितंबर को सेना में शामिल किया गया था। भारतीय वायु सेना के युद्ध कौशल को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया, इन एलसीएच का बहु-भूमिका मंच मिसाइलों और अन्य हथियारों की एक श्रृंखला को दागने में सक्षम है। इस साल की शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी (सीसीएस) ने मार्च 2022 में 3,887 करोड़ रुपये की लागत से 15 स्वदेशी रूप से विकसित लिमिटेड सीरीज प्रोडक्शन (एलएसपी) एलसीएच की खरीद को मंजूरी दी थी।

Find Out More:

LCH

Related Articles: