वायुसेना इजरायली एनएलओएस एंटी टैंक मिसाइलों को अपने रूसी मूल के हेलिकॉप्टरों में जोड़ेगी

Kumari Mausami
भारतीय वायु सेना अपने रूसी मूल के हेलिकॉप्टरों को इजरायली नॉन-लाइन ऑफ साइट (एनएलओएस) एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल से लैस कर रही है। रिपोर्टों के अनुसार, एनएलओएस मिसाइलों को सीमित संख्या में इज़राइल से मंगवाया जा रहा है और शेष का उत्पादन सरकार के प्रमुख मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत किए जाने की संभावना है।
समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली स्पाइक एटीजीएम को रूसी एमआई-17वी5 हेलिकॉप्टरों के साथ एकीकृत किया जाएगा। मिसाइल प्रणाली अब पश्चिमी और उत्तरी दोनों मोर्चों पर दुश्मन के स्तंभों के खिलाफ बेहद प्रभावी साबित हो सकती है। इस कदम को रूस-यूक्रेन युद्ध के आलोक में देखा जा रहा है, जहां दोनों देशों की सेनाएं एक पारंपरिक लड़ाई में लगी हुई हैं।
दरअसल, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने हाल ही में कहा था कि भारतीय सशस्त्र बलों को पारंपरिक युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए और यूक्रेन युद्ध से सबक लेना चाहिए। आईएएफ ने करीब दो साल पहले स्पाइक एटीजीएमएस की खरीद में दिलचस्पी दिखानी शुरू की थी। यह निर्णय उत्तरी सीमाओं पर चीनी आक्रमण से प्रेरित था। चीनी सैनिकों द्वारा उल्लंघन के साथ शुरू हुई वृद्धि, पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ टैंकों और पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों की तैनाती के साथ बढ़ गई थी।
चीनी पक्ष द्वारा नई तैनाती ने हिमालय में युद्ध के लिए टैंकों और बख्तरबंद वाहनों के इस्तेमाल की संभावना को रेखांकित किया, भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान में पारंपरिक समझ को चुनौती दी कि युद्धक टैंक केवल पश्चिमी क्षेत्र के लिए चिंता का विषय थे। माना जाता है कि यूक्रेन में चल रहे युद्ध से सबक ने भी एक बड़ी भूमिका निभाई है क्योंकि यूक्रेनी सेना ने प्रभावी रूप से एटीजीएम का इस्तेमाल रूसी टैंकों को आगे बढ़ाने के लिए किया है जिससे बलों के लिए यूक्रेनी क्षेत्र पर कब्जा करना मुश्किल हो गया है।
एयर-लॉन्च किए गए एनएलओएस एटीजीएम में बख्तरबंद वाहनों और पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों जैसे जमीनी लक्ष्यों को सटीक सटीकता के साथ दूर से मारने की क्षमता है। वे बहुत अधिक संपार्श्विक क्षति के बिना दुश्मन के शस्त्रागार को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। सूत्रों के हवाले से कहा, एयर-लॉन्च किए गए एनएलओएस एटीजीएम गतिरोध दूर से अपने जमीनी ठिकानों पर हमले कर सकते हैं और दुश्मन के टैंक रेजिमेंट को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं और उनकी प्रगति को रोक सकते हैं।

Find Out More:

Related Articles: