114 लड़ाकू विमानों के खरीद के लिए वायुसेना का आत्मनिर्भर भारत पर जोर

Kumari Mausami
114 बहु-भूमिका वाले लड़ाकू विमान के निर्माण के लिए 20 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक के टेंडर के लिए, भारतीय वायु सेना देश के भीतर विमानों के उत्पादन के लिए रणनीतिक साझेदारी नीति मॉडल पर बाय ग्लोबल मेक इन इंडिया मार्ग अपनाना पसंद करेगी। बाय ग्लोबल मेक इन इंडिया रक्षा कार्यक्रम में मेक इन इंडिया के तहत देश के भीतर विदेशी हथियार प्रणालियों के अधिग्रहण और उनके उत्पादन को सुगम बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के तहत रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया 2020 में प्रदान की गई खरीद प्रक्रिया की एक श्रेणी है।
स्वदेशी एलसीए तेजस और 5वीं पीढ़ी के उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान परियोजना के साथ, 114 एमआरएफए परियोजना को भी भारतीय वायुसेना को उत्तरी और पश्चिमी दोनों विरोधियों पर बढ़त बनाए रखने की आवश्यकता होगी। सरकारी सूत्रों ने बताया कि हम बाय ग्लोबल मेक इन इंडिया रूट के लिए जाना पसंद करेंगे, जिसे वेंडर भी पसंद करते हैं, जिनके कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।
एफ-18, एफ-15 और एफ-21 (एफ-16 का संशोधित संस्करण), रूसी मिग -35 और एसयू -35 सहित तीन अमेरिकी विमान, फ्रेंच राफेल, स्वीडिश साब ग्रिपेन और यूरोफाइटर टाइफून विमान के साथ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अपेक्षित हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना ने अधिग्रहण प्रक्रिया पर इन कंपनियों के विचार भी मांगे थे, जिन्हें वे कार्यक्रम में चुनना चाहेंगे और उनमें से अधिकांश ने केवल ग्लोबल मेक इन इंडिया मार्ग के लिए प्राथमिकता दिखाई है, उन्होंने कहा।

Find Out More:

Related Articles: