भारत ने टैंक रोधी मिसाइल हेलीना का सफल उड़ान परीक्षण किया

Kumari Mausami
भारत ने सोमवार को पोखरण में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) हेलिना का सफल परीक्षण किया। परीक्षण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित तीसरी पीढ़ी की फायर एंड फॉरगेट श्रेणी की मिसाइलों के उपयोगकर्ता सत्यापन परीक्षणों का हिस्सा था। उड़ान परीक्षण डीआरडीओ, सेना और वायु सेना की टीमों द्वारा किया गया था।
उड़ान परीक्षण स्वदेश में विकसित उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) से किए गए थे और मिसाइल को सफलतापूर्वक दागा गया था, पोखरण रेगिस्तान श्रृंखला में एक नकली टैंक लक्ष्य को शामिल किया गया था। मिसाइल एक इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर द्वारा निर्देशित है जो लॉन्च से पहले लॉक मोड में काम कर रही है। यह दुनिया के सबसे उन्नत टैंक रोधी हथियारों में से एक है, डीआरडीओ ने कहा।
हेलिना की अधिकतम सीमा सात किलोमीटर है और इसे एएलएच के हथियारयुक्त संस्करण पर एकीकरण के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है।पोखरण में किए गए सत्यापन परीक्षणों की निरंतरता में, उच्च ऊंचाई पर प्रभावकारिता के प्रमाण पर इसके एकीकरण का मार्ग प्रशस्त करता है। परीक्षण को सेना के वरिष्ठ कमांडरों और डीआरडीओ के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने देखा, रक्षा मंत्रालय के एक प्रेस बयान में कहा गया है।
डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने कहा कि हेलिना मिसाइल प्रणाली में सभी मौसम, दिन और रात की क्षमता है और यह पारंपरिक कवच के साथ-साथ विस्फोटक प्रतिक्रियाशील कवच के साथ युद्धक टैंकों को हरा सकती है। इसे सेना और वायु सेना दोनों में हेलिकॉप्टरों के साथ एकीकरण के लिए विकसित किया गया है। हेलिना के वायु सेना संस्करण को कभी-कभी ध्रुवस्त्र के रूप में जाना जाता है।

Find Out More:

Related Articles: