लड़ाकू विमान तेजस अमेरिकी जेडैम बमबारी किट से लैस

Kumari Mausami
उत्तरी सीमाओं पर चीन के साथ चल रहे संघर्ष के बीच, हल्के लड़ाकू विमान तेजस को अब भारतीय वायु सेना की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अमेरिकी संयुक्त प्रत्यक्ष हमला मुनिशन जेडीएएम सटीक-निर्देशित बमबारी किट से लैस किया जा रहा है।
एलसीए तेजस अमेरिकी जेडीएएम से लैस होने वाला पहला बेड़ा होगा, जो भविष्य में बल के मुख्य आधारों में से एक होने जा रहा है, सूत्रों ने कहा। वायुसेना ने हाल ही में जेडीएएम किट के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। तेजस एकल इंजन वाला, हल्का, अत्यधिक फुर्तीला, बहु-भूमिका वाला सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है। इसे भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के एयरक्राफ्ट रिसर्च एंड डिज़ाइन सेंटर के सहयोग से एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी द्वारा डिज़ाइन किया गया है।
बहुत पहले नहीं, वायुसेना ने तेजस को हैमर, फ्रांसीसी मूल की हवा से जमीन पर मार करने वाली स्टैंड-ऑफ मिसाइलों और स्वदेशी एस्ट्रा हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों से लैस किया था। तेजस विमान में अधिक से अधिक क्षमताओं को जोड़कर, भारतीय वायुसेना स्वदेशी लड़ाकू विमान कार्यक्रम को विकसित करने में अपना समर्थन दिखा रही है।
ज्वाइंट डायरेक्ट अटैक मुनिशन (जेडीएएम) एक गाइडेंस किट है जो बिना गाइड वाले बमों या डंब बम को हर मौसम में सटीक-निर्देशित युद्ध सामग्री में बदल देती है। जेडीएएम किट तेजस फाइटर जेट्स को दुश्मन के बंकरों और रनवे को 80 किमी और उससे आगे की दूरी पर ले जाने में सक्षम बनाएगी। यह घरेलू विमानों को विरोधी लड़ाकू विमानों पर एक और बढ़त देगा क्योंकि वे गतिरोध दूरियों से लक्ष्य को नष्ट करने में सक्षम होंगे।

Find Out More:

Related Articles: