भारतीय सेना ने मैसेजिंग एप्लिकेशन असिगमा लॉन्च किया

Kumari Mausami
भारतीय सेना ने गुरुवार को आंतरिक संचार के लिए असिगमा (आर्मी सिक्योर इंडीजीनियस मैसेजिंग एप्लिकेशन) नामक एक नए मैसेजिंग एप्लिकेशन की घोषणा की। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि आज लॉन्च किए गए मैसेजिंग ऐप को कोर ऑफ सिग्नल के अधिकारियों की एक टीम द्वारा पूरी तरह से इन-हाउस विकसित किया गया है।
इस ऐप का उद्देश्य सेना के जवानों के लिए एक सुरक्षित मैसेजिंग नेटवर्क प्रदान करना है ताकि उन्हें व्हाट्सएप और अन्य प्लेटफॉर्म जैसे बाहरी ऐप पर निर्भर न रहना पड़े। असिगमा को सेना के स्वामित्व वाले हार्डवेयर पर उतारा गया है और यह भविष्य के उन्नयन के साथ आजीवन समर्थन के लिए उधार देता है।
एक अधिसूचना के अनुसार, नए एप्लिकेशन को आर्मी वाइड एरिया नेटवर्क मैसेजिंग एप्लिकेशन के प्रतिस्थापन के रूप में सेना के आंतरिक नेटवर्क पर तैनात किया जा रहा है, जो पिछले 15 वर्षों से सेवा में है। उपर्युक्त मैसेजिंग एप्लिकेशन सभी भविष्य की उपयोगकर्ता आवश्यकताओं को पूरा करता है और एक उन्नत उपयोगकर्ता अनुभव का दावा करता है जिसकी सेना को आवश्यकता होगी।
असिगमा में कई प्रकार की समकालीन विशेषताएं हैं, जिनमें बहु-स्तरीय सुरक्षा, संदेश प्राथमिकता और ट्रैकिंग, गतिशील वैश्विक पता पुस्तिका और सेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न विकल्प शामिल हैं। यह भविष्य के लिए तैयार मैसेजिंग एप्लिकेशन सेना की रीयल-टाइम डेटा ट्रांसफर और मैसेजिंग आवश्यकताओं को पूरा करेगा, विशेष रूप से वर्तमान भू-राजनीतिक सुरक्षा वातावरण की पृष्ठभूमि में और भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के अनुरूप है।
प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारतीय सेना ने विशेष रूप से कोविद-19 के प्रकोप के बाद स्वचालन को बड़े पैमाने पर रोक दिया है, और कागज रहित कामकाज की दिशा में पर्याप्त कदम उठा रही है।

Find Out More:

Related Articles: