भारतीय सेना को मिले नए इजरायली हेरॉन ड्रोन

Kumari Mausami
कोविद-19 के कारण कुछ महीनों की देरी के बाद, भारतीय सेना की निगरानी क्षमताओं को एक बड़ा बढ़ावा मिला है क्योंकि इज़राइल ने लद्दाख क्षेत्र में चीनी गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए आपातकालीन खरीद खंड के तहत उन्नत हेरॉन ड्रोन वितरित किए हैं। शीर्ष सरकारी सूत्रों ने बताया, उन्नत हेरॉन ड्रोन देश में आ गए हैं और पूर्वी लद्दाख सेक्टर में निगरानी कार्यों के लिए तैनात किए जा रहे हैं।
सूत्रों ने कहा कि ये ड्रोन अभी काम कर रहे हैं और मौजूदा इन्वेंट्री में हेरॉन की तुलना में कहीं अधिक उन्नत हैं और उनकी एंटी-जैमिंग क्षमता उनके पिछले संस्करणों की तुलना में काफी बेहतर है।
इन ड्रोनों का अधिग्रहण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा रक्षा बलों को दी गई आपातकालीन वित्तीय शक्तियों के तहत किया गया है, जिसके तहत वे चीन के साथ चल रहे सीमा संघर्ष के बीच अपनी युद्धक क्षमताओं को उन्नत करने के लिए 500 करोड़ रुपये के उपकरण और सिस्टम खरीद सकते हैं। , उन्होंने जोड़ा।
सूत्रों के मुताबिक अन्य छोटे या छोटे ड्रोन भारतीय कंपनियों से खरीदे जा रहे हैं। भारतीय रक्षा बल हथियार प्रणालियों को हासिल करने के लिए ये पहल कर रहे हैं जो चीन के साथ चल रहे संघर्ष में उनकी मदद कर सकते हैं। आखिरी बार रक्षा बलों को ऐसी सुविधा 2019 में पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों के खिलाफ बालाकोट हवाई हमले के ठीक बाद दी गई थी।
इसी सुविधा का इस्तेमाल करते हुए भारतीय नौसेना ने दो प्रीडेटर ड्रोन को लीज पर लिया है जो अमेरिकी फर्म जनरल एटॉमिक्स से लिए गए हैं। भारतीय वायु सेना ने लगभग 70 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज के साथ हैमर एयर टू ग्राउंड स्टैंडऑफ मिसाइलों के साथ बड़ी संख्या में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, लंबी दूरी की सटीक-निर्देशित तोपखाने के गोले हासिल करने के लिए समान शक्तियों का प्रयोग किया था।
पूंजी अधिग्रहण मार्ग के तहत आपातकालीन खरीद अधिकार इस साल 31 अगस्त को समाप्त हो गए। सशस्त्र बलों के पास अंतिम चरण में कुछ और परियोजनाएं हैं और यदि उन्हें विस्तार मिलता है, तो वे अपनी लड़ाकू क्षमताओं में सुधार के लिए उस उपकरण को खरीदने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

Find Out More:

Related Articles: