आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस न्याय प्रणाली को सुदृढ़ बना सकता है: कानून मंत्री रिजिजू

Kumari Mausami
केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस न्याय प्रणाली को आश्चर्यजनक तरीके से मदद कर सकता है। राष्ट्रीय राजधानी में एक संबोधन के दौरान, रिजिजू ने कहा कि एआई की स्वचालित एल्गोरिथम-आधारित समर्थन प्रणाली कानून और व्यवस्था प्रणाली की मदद कर सकती है।
उन्होंने कहा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्ट मैनेजमेंट टूल्स को लागू करने में मदद कर सकता है, जैसे केस फ्लो मैनेजमेंट, केस मैनेजमेंट क्लीयरेंस रेट, केस कानूनों की ऑनलाइन जानकारी और स्वचालित एल्गोरिथम-आधारित सपोर्ट सिस्टम, जो सभी न्यायिक कामकाज की दक्षता में जोड़ सकते हैं, उन्होंने कहा।
रिजिजू ने यह भी कहा कि एआई लंबित मामलों के बैकलॉग को कम करने और न्याय सुनिश्चित करने में काफी मदद कर सकता है। अपने भाषण के दौरान, रिजिजू ने यह सोचने का भी आग्रह किया कि सुप्रीम कोर्ट, उच्च न्यायालय, विधानसभा या संसद द्वारा पारित होने के बावजूद कानून को लागू करना कैसे मुश्किल हो जाता है।
उन्होंने कहा, जब सरकार या अदालत फैसला करती है, तो यह देश का कानून बन जाता है। हम ऐसी स्थिति को कैसे देखते हैं जहां एससी, एचसी, विधानसभा या संसद द्वारा पारित कानून को लागू करना मुश्किल हो जाता है? सोचने की जरूरत है, उन्होंने कहा।

Find Out More:

Related Articles: