यूपी स्थित कंपनी ने भारतीय सेना के लिए गैर-घातक हथियार विकसित किए

Kumari Mausami
वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर हिंसक आमना-सामना के खिलाफ भारतीय सुरक्षा बलों को तैयार करने के लिए, यूपी स्थित एक फर्म ने सुरक्षा बलों के लिए पारंपरिक भारतीय हथियारों से प्रेरित गैर-घातक हथियार विकसित किए हैं। गलवान घाटी संघर्ष में चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों के खिलाफ तार वाली लाठी और टेसर का इस्तेमाल करने के बाद उत्तर प्रदेश की कंपनी एपेस्ट्रॉन प्राइवेट लिमिटेड को गैर-घातक हथियार विकसित करने के लिए कहा गया था।
एस्ट्रान प्राइवेट लिमिटेड के सीटीओ मोहित कुमार ने कहा, चीन द्वारा गैलवान झड़प में हमारे सैनिकों के खिलाफ तार वाली लाठी, टेसर का इस्तेमाल करने के बाद सुरक्षा बलों ने हमें गैर-घातक हथियार विकसित करने के लिए कहा। गैर घातक हथियारों में 'वज्र' शामिल है, जो स्पाइक्स के साथ एक धातु रोड टीज़र है जिसका उपयोग बुलेट प्रूफ वाहनों को पंचर करने के लिए भी किया जा सकता है ,और हाथापाई के समय भी किया जा सकता है।
दूसरा गैर-घातक हथियार एक 'त्रिशूल' है जिसका उपयोग दुश्मन के वाहनों को छेड़ने के साथ-साथ अवरुद्ध करने के लिए भी किया जा सकता है। फर्म द्वारा विकसित तीसरा गैर-घातक हथियार 'सैपर पंच' कहलाता है। यह एक सुरक्षात्मक दस्ताने की तरह पहना जाता है और दुश्मन को वर्तमान निर्वहन के साथ झटका देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Find Out More:

Related Articles: