भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया

Raj Harsh
ऑस्ट्रेलियाई एक मजबूत पक्ष की तरह भारत आए और नागपुर में पहले टेस्ट मैच की ओर बढ़ रहे थे, उन्हें यकीन था कि इस बार वे कुछ अलग करने के लिए तैयार थे। लेकिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रन से शर्मनाक हार दी, दूसरी पारी में उन्हें सिर्फ 91 रन पर आउट कर दिया। यह भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे कम टोटल है, पहला 1981 में मेलबर्न में 83 रन था।
कंगारुओं ने टॉस जीता और सूखी दिख रही पिच पर बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना। फिरकी को लेकर हो-हल्ला मचने के साथ शमी और सिराज की जोड़ी ने ही दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट किया। स्मिथ और लबुशेन को देख कर ऐसा लग रहा था कि वे भारत दौरे के लिए तैयार होकर आए थे, लेकिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में सिर्फ 177 रनों पर समेट दिया।
बल्लेबाजी करने आए, रोहित शर्मा ने आगे बढ़कर 120 रनों की पारी खेली और उसके बाद रवींद्र जडेजा (70), अक्षर पटेल (84) और मोहम्मद शमी (37) ने 400 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। अब अगर इस खेल में ऑस्ट्रेलिया को पास भी आना था तो उनके खेमे में से किसी को बड़ी पारी खेलनी थी, दुर्भाग्य से, हालांकि ऐसा नहीं हुआ क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को मैच में दुबारा आने का मौका नहीं दिया।
भारत का दबदबा पूर्ण प्रदर्शन पर था क्योंकि उन्होंने एक सत्र के भीतर 10 ऑस्ट्रेलियाई विकेट झटके थे, और यह कहने से काफी हद तक चला जाता है कि ऑस्ट्रेलिया का इस टेस्ट में प्रदर्शन कितना खराब था। श्रृंखला का दूसरा मैच 17 फरवरी से शुरू होने वाला है।

Find Out More:

Related Articles: