हम चाहते हैं कि पुनर्निर्धारित टेस्ट सीरीज का पांचवां टेस्ट हो, सौरव गांगुली

Kumari Mausami
भारत और इंग्लैंड के बीच प्रस्तावित "स्टैंडअलोन" टेस्ट को श्रृंखला-निर्णायक पांचवें मैच के रूप में माना जाना चाहिए, जिसे पिछले सप्ताह भारतीय शिविर में  कोविद-19 के प्रकोप के कारण रद्द कर दिया गया था। अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सोमवार को बताया और इस संभावना से इनकार किया कि इसे एकतरफा खेल माना जाएगा।
इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने आईसीसी को पत्र लिखकर ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में खेले जाने वाले रद्द किए गए मैच के भाग्य पर विवाद समाधान समिति (डीआरसी) के फैसले की मांग की है। आईसीसी ने अभी इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। गांगुली ने एक विशेष साक्षात्कार में कहा, हम चाहते हैं कि श्रृंखला पूरी हो जाए क्योंकि 2007 के बाद से यह हमारी पहली श्रृंखला जीत (इंग्लैंड में) होगी।
उन्होंने स्पष्ट किया, बीसीसीआई का कहना है कि टेस्ट क्रिकेट अंतिम प्रारूप है और हम इसे किसी भी चीज के लिए समझौता नहीं करेंगे। भारत 2-1 से आगे चल रहा था जब पिछले हफ्ते मैच को रद्द कर दिया गया था जब मेहमान खिलाड़ियों ने मुख्य कोच रवि शास्त्री सहित अपने सहयोगी स्टाफ के बीच सकारात्मक  कोविद-19 मामलों के बाद मैदान पर कदम रखने से इनकार कर दिया था।
यह पूछे जाने पर कि क्या बीसीसीआई ने अगले साल जुलाई में टेस्ट के बदले सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए टीम के दौरे पर दो अतिरिक्त टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने की पेशकश की है, गांगुली ने कहा "हम अतिरिक्त एकदिवसीय और टी 20 आई खेलने के लिए तैयार हैं और यह कोई मुद्दा नहीं है। बस इतना कि बाद में जो टेस्ट मैच खेला जाएगा वह सीरीज का पांचवां मैच होगा।
यदि ICC को लगता है कि कोविद-19 के कारण मैच को छोड़ दिया गया था, तो भारत आधिकारिक तौर पर 2-1 से श्रृंखला जीत जाएगा क्योंकि इस तरह के रद्दीकरण को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप नियमों के तहत स्वीकार्य गैर-अनुपालन माना जाता है।
पूर्व कप्तान ने कहा, पिछले 18 महीनों में कोविद-19 के कारण श्रृंखला रद्द करने की प्राथमिकता रहती है। बीसीसीआई ने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी घरेलू श्रृंखला रद्द कर दी थी, जिसमें हमें लगभग 40 से 50 मिलियन पाउंड का खर्च आया था। उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की कि निकट भविष्य में प्रस्ताव पर ठोस चिकित्सा सलाह होगी जो टीम के भीतर कोविद मामलों के साथ भी श्रृंखला को जारी रखने की अनुमति देगी।

Find Out More:

Related Articles: